breaking news New

चरमरा चुकी यातायात व्यवस्था के लिए बिलासपुर के तीन स्थानों में बनेगी मल्टी लेवल पार्किंग

चरमरा चुकी यातायात व्यवस्था के लिए बिलासपुर के तीन स्थानों में बनेगी मल्टी लेवल पार्किंग

बिलासपुर । बढ़ते यातायात के दबाव से यातायात व्यवस्था चरमरा चुकी है।  स्मार्ट सिटी के तहत बिलासपुर में  तीन स्थानों में मल्टी लेवल पार्किंग बनेगी।  व्यस्तम मार्गों में वाहनों के खड़े होने की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इसके तहत अब कलेक्टोरेट, पुराना बस स्टैंड चौक और सिटी कोतवाली चौक के पास मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया है। 

नगर निगम के मुताबिक, आने वाले एक से दो महिने के भीतर इसका निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा। अवश्यकता के अनुसार, पार्किंग तीन से चार मंजिला होगी। इसमें कलेक्टोरेट, पुराना बस स्टैंड चौक और सिटी कोतवाली के पास मल्टी लेवल पार्किंग बनाने के फैसले को हरी झंडी दे दी गई है। 

बेतरतीब खड़ी गाड़ियों की वजह से वाहनों की रफ्तार धीमी हो जाती है। परिणाम स्वरुप जाम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। वहीं, अब नगर निगम स्मार्ट सिटी के तहत शहर के प्रमुख व्यस्तम मार्गों में मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा देनी वाली है, जिससे गाड़ियों को खड़ी करने के लिए जगह मिल सकेगी और सड़कों पर बेतरतीब खड़ी गाड़ियों की वजह से लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा।

पहले चरण में शहर की तीन मुख्य व्यस्तम सड़कों के लिए मल्टी लेवल पार्किंग के लिए चुना गया है। नगर निगम प्रबंधन की मानें, तो सब-कुछ सही रहा तो आने वाले दो महिनों के भीतर जगह का चयन करने के साथ ही मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय ने बताया कि शहर बढ़ रहा है, ऐसा में सड़कों पर यातायात का दबाव साफ नजर आ रहा है। जाम की समस्या से निपटने के लिए मल्टी लेवल पार्किंग की आवश्यकता है। इसको देखते हुए शहर के तीन स्थानों पर मल्टी लेवल पार्किंग स्वीकृत की गई है।