breaking news New

भोपाल में यूपीएससी परीक्षा के लिए हुए पुख्ता इंतजाम

भोपाल में यूपीएससी परीक्षा के लिए हुए पुख्ता इंतजाम

भोपाल ।  संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को दो सत्रों में हो रही है। राजधानी में इस परीक्षा के लिए 57 केंद्र बनाए गए हैं। यहां लगभग 21 हजार अभ्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इस परीक्षा के दौरान कोरोना के मद्देनजर खास इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा प्रभारी उपायुक्त किरण गुप्ता ने बताया कि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। सभी केंद्रों पर बैठक व्यवस्था कोरोना गाइडलाइन के अनुसार की गई है तथा हर केंद्र पर दो-दो महिला-पुरुष कांस्टेबल को तैनात किया गया है।

बताया गया है कि परीक्षा दो सत्रों में हो रही है। परीक्षा प्रथम सत्र में सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे एवं द्वितीय सत्र में दोपहर ढाई बजे से साढ़े 3 बजे तक होगी। राजधानी में परीक्षा के 57 केंद्र बनाए गए हैं, इस परीक्षा में 20 हजार 765 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इस परीक्षा के परीक्षार्थियों को प्रथम सत्र में परीक्षा के समय से 20 मिनट पूर्व प्रवेश दिया गया। परीक्षार्थी को आई कार्ड लाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी अपने साथ मोबाइल, ब्लूटूथ सहित अन्य कोई गजेट नही ले जा सकें, इसके लिए पहले से निर्देश जारी किए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर कम तीव्रता का जैमर लगाया गया है। परीक्षा केंद्र को पूर्ण रूप से सेनेटाइज किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकता अनुसार मास्क भी रखे गए हैं।

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के परीक्षार्थियों के पहुंचने का सिलसिला परीक्षा समय से पहले ही हो गया था। बड़ी संख्या में परीक्षार्थी अपने पालकों के साथ केंद्र पर पहुंचे। उन्हें केंद्र के बाहर ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए केंद्र के भीतर प्रवेश दिया गया। यहां जो परीक्षार्थी मास्क के बगैर पहुंचे, उन्हें मास्क भी उपलब्ध कराए गए। परीक्षार्थी को किसी तरह की समस्या न हो, इस दिशा में भी प्रयास किए गए हैं।