breaking news New

रक्षाबंधन : इन देवताओं को बांधें राखी, मुरादें होंगी पूरी

रक्षाबंधन : इन देवताओं को बांधें राखी, मुरादें होंगी पूरी


रक्षा बंधन का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत ही उल्लास से मनाया जाता है. यह त्योहार हर साल सावन मास के कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त को पड़ रहा है. वैसे तो राखी का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बहनें- अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र या राखी बांधती हैं तथा भाई अपने बहनों को रक्षा का बचन देते हैं. हिंदू धर्म में देवताओं को भी राखी बांधने की परंपरा है. मान्यता है कि देवताओं को राखी बांधने से भगवान उनकी मनोकामना पूरी करते हैं. आइये जानें किन किन देवताओं को कौन- कौन सी राखी बांधने से मनोकामनाएं पूरी होती है.

श्री गणेश भगवान: रक्षा बंधन के दिन भगवान गणेश को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए.क्योंकि श्री गणेश जी को लाल रंग पसंद है. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन के सभी कष्ट और संकट दूर हो जाते हैं तथा ऋद्धि-सिद्धि की प्राप्ति होती है.


भगवान शिव: रक्षा बंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है. चूंकि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है और पूर्णिमा इस माह का अंतिम दिन है. इसलिए इस दिन भगवान शिव को राखी बांधने से वे बहुत प्रसन्न होते है और उनकी मनोकामना पूरी होने का आशीर्वाद देते हैं.

विष्णु भगवान: भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत प्रिय है. इस लिए रक्षा बंधन के दिन भगवान विष्णु को हल्दी का तिलक लगाकर पीले रंग की राखी बांधनी चाहिए.


भगवान श्री कृष्ण: भगवान श्री कृष्ण को द्रोपदी ने राखी बांधी थी. इसके बदले उन्होंने द्रोपदी की लाज बचाई थी. भगवान श्री कृष्ण को राखी बांधने से वे सभी परिस्थितियों में रक्षा करते हैं.


श्री हनुमान जी: हनुमान जी को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए. इससे मंगल ग्रह शांत होतेहैं तथा बल और बुद्धि की प्राप्ति होती है.