breaking news New

सुरंग बनाकर बना रहा था अवैध देशी शराब,1 लाख 22 हजार रुपये का शराब जब्त

सुरंग बनाकर बना रहा था अवैध देशी शराब,1 लाख 22 हजार रुपये का शराब जब्त

देशी शराब बनाने बर्तन तथा पाईप एवं 610 लीटर महुआ शराब जब्त  

महासमुंद । महासमुंद जिले के सरायपाली थानाक्षेत्र अंतर्गत ग्राम रिसेकेला में पुलिस ने एक व्यक्ति के घर में छापामाकर 1 लाख 22 हजार रुपये की हाथ निर्तित देशी शराब बरामद किया है। 

मिली जानकारी के अनुसार 19 फरवरी को पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर थाना सरायपाली के दूरस्थ ग्राम रिसेकेला में एक व्यक्ति द्वारा सुनियोजित तरीके से भारी मात्रा में अवैध रुप से घर के अंदर गड्ढा खोदकर देशी शराब बनाकर   सारंगढ़, बलोदा बाजार व सरायपाली क्षेत्र में रातो रात खपाने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने आरोपी के घर में छापामारकर  रेड कारवाही के दौरान शिवलाल डड़सेना पिता मायाधर डड़सेना 44 वर्ष निवासी रिसेकेला थाना सरायपाली को गिरफ्तार कर उसके  घर में अलग-अलग जगह 04 भट्टी चढ़ाकर भारी मात्रा में देशी शराब बनाते पाया गया। जिसके बाद आरोपी पुलिस को देखकर कम मात्रा में शराब मिलने पर उसने थाना ले चलने को कहने की बात पुलिस की टीम को संदेह हुआ। आरोपी के मकान की बारीकी से तलाशी लेने पर सघन चेकिंग के दौरान जमीन के नीचे सुरंग होने जैसा आभास हुआ। तथा घर की फर्श पर सीमेंट का नया गिलाव चढ़ा हुआ था जो पूरी तरह से सूखा नहीं था ।

पुलिस की टीम द्वारा तत्काल फ र्शी पत्थर को हटाकर देखने पर पुलिस टीम को शराब का जखीरा मिला। जिसमें आरोपी द्वारा तलघर एवं सुरंग बनाकर भारी मात्रा में अवैध शराब एवं महुआ लहान को रखा गया था। आरोपी को उक्त अवैध शराब के संबंध में पूछताछ करने पर निर्माण एवं विक्रय करना स्वीकार किया। आरोपी के कब्जे से मौके पर जमीन के अंदर छुपा कर रखे (1) 6 नग आसमानी नीला कलर का प्लास्टिक डिब्बा जिसमें प्रत्येक में लगभग 70 -70 लीटर (2) एक आसमानी प्लास्टिक डिब्बा जिसमें 30लीटर (3) दो आसमानी रंग के जरीकेन में 20-20 लीटर (4) एक सफेद जारीकेन में भरा हुआ 30 लीटर (5) 2 नग सफेद रंग की जरकिन में 20- 20 लीटर महुआ शराब (6)2 नग पिला जरीकेन में 20- 20 लीटर महुआ शराब (7) एक सफेद जरकिन में 10 लीटर महुआ शराब  तथा  देशी शराब बनाने बर्तन तथा पाईप व अन्य सामग्री कुल 610 लीटर महुआ शराब कीमती लगभग 1 लाख 22,000/रुपये को समक्ष गवाह के सामने जप्त कर सील बंद किया गया तथा मौके में ही पास(लहान) को मौके पर नष्ट किया गया। 

बाद आरोपी को गिरफ्तार कर आरोपी 34(2 ) आबकारी एक्ट का घटित करना पाए जाने से थाना सरायपाली में लाकर । आरोपी के विरूद्ध आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही किया गया। थाना प्रभारी सरायपाली निरीक्षक वीणा यादव, उपनिरीक्षक अनिल पालेश्वर, सहायक उपनिरीक्षक मुरलीधर, प्रधान आरक्षक 144 अशोक बाघ , 84 रामकृष्ण साहू ,महिला प्रधान आरक्षक 221 हेमाद्री देवता ,आरक्षक 249 चंद्रमणि यादव, 438 टीकाराम नायक ,514 दिलीप पटेल ,928 सतीश साहू, शामिल थे।