breaking news New

दिल्ली सरकार ने जुलाई के लिए वैक्सीन की 45 लाख खुराक की मांग की

दिल्ली सरकार ने जुलाई के लिए वैक्सीन की 45 लाख खुराक की मांग की

नई दिल्ली । आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने  कहा कि दिल्ली सरकार ने केंद्र से जुलाई में कोविड वैक्सीन की 45 लाख खुराक की मांग की है, ताकि रोजाना 1.5 लाख लोगों को लगाने की मौजूदा टीकाकरण दर को बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा कि दिल्ली में टीकाकरण अभियान में तेजी लाई गई है और पिछले तीन दिनों से प्रतिदिन लगभग 1.5 लाख खुराकें दी जा रही हैं। इस प्रकार, दिल्ली को जुलाई में कम से कम 45 लाख वैक्सीन खुराक की जरूरत होगी।
उन्होंने कहा, दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर जुलाई के लिए पर्याप्त टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। वैक्सीन की आपूर्ति में वृद्धि से हमें अपनी लगभग 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने और दिल्ली में झुंड प्रतिरक्षा हासिल करने में मदद मिलेगी।
दिल्ली में शनिवार को कुल 2,07,559 लोगों को कोविड टीका लगाया गया, जिनमें से 1.5 लाख से अधिक 18-44 आयु वर्ग के लोगों को दिए गए। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 73,29,652 लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जिसमें से 56 लाख से अधिक लोगों को पहली और 17 लाख से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। दिल्ली में लगभग 7.06 लाख वैक्सीन खुराक उपलब्ध हैं, जिनमें से 5.40 लाख कोविशील्ड और 1.6 लाख कोवैक्सीन हैं।
आतिशी ने कहा, हम बहुत समय पहले 45 और उससे अधिक आयु वर्ग की आबादी के 50 प्रतिशत से अधिक का टीकाकरण करने में सक्षम थे, लेकिन युवाओं का टीकाकरण बाद के चरण में शुरू हुआ और टीके की उपलब्धता भी एक मुद्दा था। इसलिए, टीकाकरण की गति धीमी थी, लेकिन वैक्सीन स्टॉक की उपलब्धता और टीकाकरण की गति में वृद्धि के साथ, हम दिल्ली में 25 प्रतिशत युवा आबादी का टीकाकरण करने में सक्षम हैं।