breaking news New

माडल लाईब्रेरी का निर्माण बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की राज्य शासन की मुहिम

 माडल लाईब्रेरी का निर्माण बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की राज्य शासन की मुहिम


मॉडल लाइब्रेरी से बच्चों में अध्ययन की प्रवृत्ति बढ़ेगी साथ ही उन्हें शिक्षा से जोड़े रखने के प्रयासों को मिलेगा बल : एसडीएम रैना जमील

सक्ती । जनपद पंचायत अंतर्गत  ग्राम पंचायत कंचनपुर स्थित सामुदायिक भवन एक भव्य पुस्तकालय भवन में तब्दील हो रहा है।  शीघ्र ही यहां पर सक्ती शहर सहित ग्रामीण अंचल के बच्चे पुस्तकों का अध्ययन करते हुए नजर आएंगे।

सोमवार ,10 जनवरी को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  रैना जमील  निरीक्षण करने पहुंचकर  अधिकारी-कर्मचारियों को इसके बेहतर निर्माण तथा रखरखाव के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश  देती नजर आईं। अपने निरीक्षण के दौरान एसडीएम रैना जमील ने सरपंच संजय सिंह सिदार को  उचित देखभाल व सफल संचालन के लिए पंचायत स्तर पर एक समिति गठित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सभी अन्य जरूरी कार्यों को शीघ्र पूरा कराने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए !

इस अवसर  एसडीएम रैना जमील  ने बताया कि  कंचनपुर का सामुदायिक भवन  जिसे छत्तीसगढ़ शासन की मंशा के अनुरूप पुस्तकालय भवन के रूप में विकसीत किया गया है  रैना जमील ने बताया कि बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की राज्य शासन की मुहिम के तहत राज्य शासन की जो योजना चल रही है उसी के तहत नवगठित सक्ती जिले के तीनो विकासखंडों जैजैपुर, मालखरौदा व सक्ती में एक-एक माडल लाईब्रेरी का निर्माण किया जाना था। इसके लिए हमारे पास पहले से ही जो भवन उपलब्ध थे उनमें से ही किसी एक पर जो उपयुक्त हो उस पर इसे विकसित करना था।

जैजैपुर व मालखरौदा में भी इसी तरह के लाईब्रेरी का निर्माण हो चुका है।  यह एक  माडल लाईब्रेरी है जहां पर बहुत जल्द सक्ती शहर सहित ग्रामीण अंचल से नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र  के बच्चे नए-नए पुस्तकों का अध्ययन करते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि यह लाईब्रेरी बच्चों के लिए है बच्चे यहां रोजाना घंटों बैठ कर पढ़ाई कर सकते है। इस माडल लाईब्रेरी के बन जाने से बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़े रखने का जो प्रयास चल रहा है उसको और भी बल मिलेगा।

कहते हैं शिक्षा से तकदीर व तस्वीर दोनों संवरती है। कंचनपुर में इस माडल लाईब्रेरी के बन जाने से पढ़ाई-लिखाई से एक तरह से विमुख हो रहे हमारे बच्चे तथा युवाओं में अध्ययन की प्रवृत्ति बढ़ेगी ही यह लाईब्रेरी उनके भविष्य संवारने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाएगी