breaking news New

1 जून से होने वाली परीक्षाओं की आंसरशीट 15 तक कॉलेज में करनी होगी जमा

1 जून से होने वाली परीक्षाओं की आंसरशीट 15 तक कॉलेज में करनी होगी जमा

 कोरबा । एयू से संबद्ध जिले के सभी शासकीय व अशासकीय कॉलेजों से शैक्षणिक सत्र 2020-21 की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले यूजी अंतिम, पीजी अंतिम व डिप्लोमा पाठ्यक्रम वाले छात्रों की परीक्षा 1 जून से शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को संबंधित कॉलेजों में 15 जून तक जमा करने कहा गया है। इसके लिए छात्रों को किन किन बातों का ध्यान रखना होगा इसकी जानकारी उन्हें दे दी गई है।
आंसरशीट जमा लेने के लिए संबंधित कॉलेजों के प्राचार्यों की क्या जिम्मेदारी होगी यह भी बताया गया है। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी बिलासपुर के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाण्डेय ने 29 मई के देर शाम संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों को परीक्षाओं के आयोजन संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। विश्वव्यापारी कोराना महामारी को देखते हुए 1 जून से स्नातक, स्नातकोत्तर व सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए इसी दिशा निर्देश का पालन करना होगा। फिलहाल 1 जून से जिन कक्षाओं की परीक्षाओं शुरू होंगी वे छात्र आंसरशीट किस तरह से जमा करेंगे यह बताया गया। यह जानकारी एयू ने अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिए हैं जिसका अवलोकन छात्र कर सकेंगे।
आंसरशीट लेने के लिए कॉलेज को क्या करना होगा:-आंसरसीट जमा लेते समय उसका परीक्षण करना होगा कि प्रत्येक पेज पर परीक्षार्थी ने लघु हस्ताक्षर व अंतिम पेज पर पूर्ण हस्ताक्षर किए हैं या नहीं,परीक्षार्थियों द्वारा उत्तरपुस्तिका जमा करने की समयावधि समाप्त होने के बाद छात्रों से प्राप्त अभिप्रमाणक पत्रकों को यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग में जमा करेंगे। किसी परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका प्राप्त नहीं होने पर इसकी सूचना छात्र को दूरभाष या उसके वाट्सअप पर देनी होगी। निर्धारित तिथि के बाद स्पीड पोस्ट से भेजी गई उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं करेंगे।
परीक्षा से संबंधित असुविधा होने पर छात्र इन नंबरों पर पा सकेंगे समाधान:-1 सभी विज्ञान संकाय की कक्षाओं के लिए मोतीलाल ध्रुव 9406030585, 2 सभी कला संकाय की कक्षाओं के लिए दिनेश पटेल 8120307148, 3 वाणिज्य, एम, वार्षिक, विधि संकाय की कक्षाओं के लिए उमाकांत डेहारी 9074202227, 4 सेमेस्टर कक्षाओं के लिए आशुतोष द्विवेदी 8839280069।
कॉपी जमा करने के लिए परीक्षार्थियों को क्या करना होगा:- परीक्षा तिथि से 15 दिन के अंदर अर्थात 15 जून तक सभी उत्तर पुस्तिका जमा संबंधित कॉलेज में जमा करेंगे। उत्तर पुस्तिका की वापसी की प्रविष्टि परीक्षार्थी अपने द्वारा डाउनलोड किए गए अभिप्रमाणक पत्रक में करेंगे।
उत्तर पुस्तिका के साथ अभिप्रमाणक पत्रक जमा करते समय प्रत्येक प्रश्न पत्र की उत्तर पुस्तिका के कालम में अलग-अलग हस्ताक्षर करेंगे।
विशेष कारण से कॉलेज तक नहीं पाने, राज्य के बाहर रहने पर उत्तर पुस्तिका जमा नहीं कर पाने का कारण सप्रमाण पत्र बताना होगा, उसके बाद स्पीड पोस्ट से भेज सकेंगे। अगर कोई परीक्षार्थी किसी विशेष कारण से कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने की स्थिति में नहीं है तो इस दशा में उत्तर पुस्तिका को स्कैन करने के बाद अपने कॉलेज के ईमेल आईडी पर पीडीएफ  बनाकर भेज सकेंगे?। लेकिन ऐसी उत्तर पुस्तिका को अनिवार्य रूप से स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपने कॉलेज को परीक्षा समाप्ति के 5 दिन के भीतर भेजना होगा जिसकी पावती वे रखेंगे।