breaking news New

धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्णजन्माष्टमी भगवान विष्णु का आठवां अवतार

धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्णजन्माष्टमी भगवान विष्णु का आठवां अवतार

खरोरा । 30 अगस्त को श्री कृष्णजन्माष्टमी का पावन पर्व , जिसका हिंदू धर्म मे अपना अलग महत्व है, खरोरा नगर में विभिन्न स्थानों पर बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया गया। 

पुराणो के अनुसार द्वापर युग में युगपुरुष के रूप मे असमान्य शक्तियों के साथ श्री कृष्ण ने भाद्रपद मास के कृष्णपक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र मे मध्यरात्रि मे कंस  के कारागृह मे जन्म लिया, श्री कृष्ण को भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है अतः हर वर्ष भाद्रपद माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के रूप मे मनाया जाता है। 

इसी क्रम में नगर के वार्ड क्रमांक 7 कृष्णा चौक मे हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी बड़े धूमधाम से श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाया गया। पूरे चौक को युवाओं द्वारा भिन्न भिन्न तरीके से सजाया गया । 

सर्वप्रथम कृष्णा चौक मे स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर मे पूजा अर्चना की गई जिसमे नगर अध्यक्ष अनिल सोनी, वार्ड क्रमांक 7 के पार्षद तोरण ठाकुर, कपिल नशीने, राधेलाल यादव, माधव यादव, जय माँ शेरावाली सेवा समिति के सदस्य  जयप्रकाश वर्मा, कुलदीपक वर्मा, नरेश यादव, सुरेश यादव, सन्नी यादव, तथा आस पास के निवासी बड़ी संख्या मे उपस्थित हुए । पूजा के पश्चात् सभी श्रद्धालुओं की टोली बाजे गाजे के साथ श्री कृष्ण का भजन करते हुए नगर के रामलीला चौक मे स्थित गोवर्धन भगवान की पूजा के लिए निकले। मान्यताओं के अनुसार श्री कृष्ण ने ही सर्वप्रथम गोवर्धन पर्वत की पूजा कर, देवराज इंद्र का घमंड तोड़ा था। भगवान गोवर्धन की पूजा के बाद श्री कृष्ण का रूप धारण किये बालक तथा उनके बाल सखाओं का रूप धारण किये युवाओं द्वारा चौक के चारों तरफ बंधे दही हंडियों को बड़े सुंदर तरीके से मानव पिरामिड बना कर फोड़ा गया। 

इस आयोजन पर नगर अध्यक्ष श्री अनिल सोनी ने कहा कि आज के युवाओं में अपनी संस्कृति और सभ्यता के प्रति रुझान देख बड़ी प्रसन्नता होती है, आगे भी इस तरह के आयोजन में नगर के युवाओं का पूरा सहयोग करेंगे। 

इस समस्त आयोजन में जय माँ शेरावाली दुर्गोत्सव समिति का विशेष योगदान रहा ।।