breaking news New

UP Election: कांग्रेस प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव

UP Election: कांग्रेस प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव

नई दिल्ली। कांग्रेस प्रियंका गांधी के नेतृत्व में यूपी विधानसभा का चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) लड़ेगी. यही नहीं आगामी विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री के चेहरे पर भी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) ही फैसला लेंगी. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने यूपी में पार्टी के सीएम चेहरे पर पूछे गए सवाल पर यह बात कही.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. वह हमारी जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. उन्‍होंने कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा ही बाद में सीएम के चेहरे की घोषणा कर सकती हैं.

दो दिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंचीं प्रियंका गांधी
उधर, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संगठन की लगातार बैठकें कर रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार को दो दिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंचीं और कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाया. प्रियंका ने राज्य सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि उसे न जनता के मुद्दों की समझ है और न ही उनसे कोई सरोकार है, बस झूठे विज्ञापन और हवाई दावों की सरकार है.

प्रियंका ने कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाया
गुरुवार की शाम उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचीं कांग्रेस महासचिव एवं उत्तर प्रदेश मामलों की पार्टी प्रभारी प्रियंका रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष एवं अपनी मां सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली पहुंचीं तथा अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाया. प्रियंका ने फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उप्र सरकार पर निशाना साधते हुए तीखा प्रहार किया.

कांग्रेस का गढ़ रहा है रायबरेली
इंदिरा गांधी के जमाने से गांधी परिवार का गढ़ रहे रायबरेली संसदीय क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें हरचंदपुर, रायबरेली, बछरावां, सरेनी और ऊंचाहार क्षेत्र आते हैं. इनमें 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को दो, भाजपा को दो और समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली थी. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर सिमट गई थी. तब अमेठी संसदीय क्षेत्र में चार विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा और एक में सपा जीती लेकिन कांग्रेस एक भी विधानसभा सीट नहीं जीत पाई थी. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी संसदीय क्षेत्र में पराजित हो गए थे.

राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक प्रियंका अगले वर्ष होने वाले चुनाव के दृष्टिगत गांधी परिवार के इस गढ़ को मजबूत बनाने के इरादे से दौरे पर आई हैं. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि दो दिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंचीं प्रियंका ने सबसे पहले चुरुवा बॉर्डर पर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की और उसके बाद बछरावां, हरचंदपुर, सिविल लाइन तथा जगदीशपुर गांव में कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से उनका स्वागत किया.