breaking news New

Breaking भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज : उत्तर प्रदेश समेत पांच चुनावी राज्यों के लिए तय होगी रणनीति

Breaking भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज : उत्तर प्रदेश समेत पांच चुनावी राज्यों के लिए तय होगी रणनीति

नई दिल्ली । भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक पूरे दो साल बाद नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) कन्वेंसन सेंटर में रविवार को होगी। इस बैठक में चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा सहित पांच राज्यों की चुनावी रणनीति पर चर्चा होगी। इसके अलावा इसी हफ्ते विधानसभा-लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन न करने वाले राज्यों पश्चिम बंगाल, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के लिए भी नई रणनीति तैयार की जाएगी।

पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि पांच घंटे की इस बैठक की शुरुआत जेपी नड्डा  के अध्यक्षीय संबोधन और समापन पीएम मोदी के भाषण से होगा। बैठक में सभी चुनावी राज्यों पर अलग-अलग चर्चा होगी। इसके अलावा आर्थिक, राजनीतिक सहित कुछ अन्य प्रस्ताव पेश किए जाएंगे। बैठक में खासतौर पर कोरोना महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री की भूमिका पर विशेष चर्चा होगी।

महंगाई-कृषि पर भी चर्चा

इसी हफ्ते आए लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव केनतीजे भाजपा के लिए बेहतर नहीं रहे हैं। इसका कारण खाद्य पदार्थों ओर तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी को माना जा रहा है। नतीजे आने के बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया है। जबकि कई खाद्य तेलों के आयात पर भी उत्पाद शुल्क को शून्य कर दिया है। केंद्र के बाद भाजपा-राजगशासित सभी राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में राहत देने के बाद विपक्षशासित राज्यों पर हमलावर है। बैठक में खासतौर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत न देने के मामले में विपक्ष को घेरने की रणनीति बनेगी। इसके अलावा बैठक में तीन कृषि कानूनों और इसके खिलाफ जारी किसान आंदोलन के संदर्भ में भी चर्चा होगी।

चुनावी राज्यों की अलग-अलग समीक्षा

बैठक में चुनावी राज्य यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब पर अलग-अलग चर्चा होगी। इन राज्यों ने चुनावी स्थिति के संदर्भ में पहले ही अपनी रिपोर्ट नेतृत्व को सौंप दी है। पार्टी महासचिव सिंह ने बताया कि बैठक में राज्यवार स्थिाति की समीक्षा कर चुनावी रणनीति तैयार होगी। गौरतलब है कि इन सभी राज्यों में अगले साल फरवरी-मार्च में चुनाव होने हैं। इनमें से चार राज्यों में भाजपा और उसकी सहयोगी की सरकार है।

कई नए कार्यक्रमों की घोषणा संभव

संगठन में सक्रियता लाने और कार्यकर्ताओं को व्यस्त रखने की दृष्टिï से बैठक में कई नए कार्यक्रम शुरू करने का फैसला हो सकता है। खासतौर से कोरोना महामारी के संदर्भ में पार्टी टीकाकरण को ले कर जागरुकता बढ़ाने और युद्घगति से लोगों को टीके का दूसरा डोज दिलाने के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अन्य चुनावी राज्यों को अपनी ओर से गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना को जारी रखने का निर्देश भी दिया जा सकता है।

बैठक स्तर पर केंद्र की योजनाओं की प्रदर्शनी

बैठक स्थल पर केंद्र और भाजपाशासित राज्यों की महत्वाकांक्षी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। सिंह ने बताया कि इस प्रदर्शनी में योजनाओं के विभिन्न आयामों की जानकारी दी जाएगी। मसलन उज्जवला, जनधन, हर घर शौचालय, हर घर बिजली, हर घर नल जैसे योजनाओं ने जीवन स्तर में किस प्रकार का बदलाव लाया इसका जिक्र किया जाएगा।

बैठक से पहले पदाधिकारियों की बैठक संपन्न

कार्यकारिणी की बैठक से पहले कन्वेंशन सेंटर में नड्डïा की अध्यक्षता में पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में कार्यकारिणी का एजेंडा तय किया गया। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में राजनीतिक और आर्थिक प्रस्ताव और कोरोना महामारी से निपटने में बेहतर कार्य के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।