breaking news New

विधायक विक्रम मंडावी की अगुवाई में लोहा डोंगरी को निखारने-संवारने एकजुट हुए नगरवासी

विधायक विक्रम मंडावी की अगुवाई में लोहा डोंगरी को निखारने-संवारने एकजुट हुए नगरवासी

बीजापुर । मनवा बीजापुर की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में ''पहल'' अभियान के तहत् बीजापुर नगर के प्रवेश द्वार में स्थित ''लोहा डोंगरी' को निखारने-संवारने के लिए पूरे नगर के लोग एकजुट होकर शनिवार की सुबह कुल्हाड़ी-फावड़ा लेकर काम शुरू कर दिये। इस मुहिम को लेकर सभी लोगों में अपार उत्साह परिलक्षित हुआ। स्थानीय विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण  विक्रम शाह मंडावी के मुख्य अतिथ्य में जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडिय़म, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम, नगर पालिका परिषद बीजापुर के अध्यक्ष बेनहूर रावतिया और अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कलेक्टर  रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप, सीईओ जिला पंचायत श्री पोषण लाल चन्द्राकर, डीएफओ अशोक पटेल तथा अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों, समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों, पुलिस तथा सीआरपीएफ के जवानों, गणमान्य नागरिकों और अन्य सैकड़ों जागरूक लोगों ने समर्पण के साथ स्वेच्छा से श्रमदान किया। इस दौरान सभी लोगों का उत्साह देखने लायक था, कोई कुल्हाड़ी एवं फावड़ा से झाडिय़ों की कटाई कर रहा था, तो कोई झाडिय़ों और कूड़ा-कचरा की सफाई में हाथ बंटा रहा था। वहीं जिले के अंतर्गत विभिन्न निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदारों ने जेसीबी, डोजर, टिप्पर आदि उपकरणों के जरिये पहाड़ी के नीचे हिस्से में साफ-सफाई और समतलीकरण में अपनी भागीदारी निभायी।

इस मौके पर विधायक विक्रम मंडावी ने कहा कि जिला प्रशासन की ''मनवा बीजापुर के अंतर्गत शुरू की गयी ''पहल अभियान की यह मुहिम सकारात्मक सोच को दर्शाता है, इस मुहिम में सभी लोग बढ़-चढ़कर सहभागिता निभायेंगे। जिससे ''लोहा डोंगरी को निखारने एवं संवारने में हर किसी की भागीदारी होगी। वहीं बीजापुर नगर के स्वच्छता एवं साफ-सफाई के प्रति हरेक नागरिक को सजग होकर आगे आने के लिए प्रेरणा मिलेगी। इस अवसर पर कलेक्टर  रितेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि ''मनवा बीजापुर के तहत् ''पहल अभियान ''लोहा डोंगरी को विकसित करने की ऐसी मुहिम है, जिससे यह पहाड़ी पूरी तरह संवर जायेगी।

पहाड़ी के चारों तरफ वाकिंग जोन बनायेंगे और ट्रेकिंग की व्यवस्था करेंगे। वहीं पहाड़ी के नीचे हिस्से में पार्क विकसित कर पॉथवे, विश्राम हेतु वृक्षों के नीचे सुव्यवस्थित चबूतरे, प्रकाश की व्यवस्था आदि की जायेगी। इसे मूर्त रूप देने के लिए जनसहभागिता से साफ-सफाई हेतु अभी श्रमदान शुरू किया गया है, जो आगामी 25 दिसम्बर तक लगातार सात दिन चलेगा। कलेक्टर अग्रवाल ने इस नई मुहिम ''पहल से सभी लोगों को जुडऩे की अपील करते हुए कहा कि यह जिले और बीजापुर नगर को गौरवान्वित करेगा, इसे ध्यान रखकर सभी लोग उक्त मुहिम में सहभागी बनें।