breaking news New

पीएम मोदी: भारत सभी देशों को CoWin उपलब्ध कराएगा

पीएम मोदी: भारत सभी देशों को CoWin उपलब्ध कराएगा

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को घोषणा की कि कोविड टीकाकरण के लिए भारत के CO-WIN प्लेटफॉर्म को खुला स्रोत बनाया जा रहा है - किसी भी और हर देश के लिए - दुनिया भर में स्वास्थ्य हस्तक्षेप के लिए। प्रधान मंत्री ने को-विन ग्लोबल कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए घोषणा की, जिसमें आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 140 से अधिक देशों ने भाग लिया। भारत के टीकाकरण कार्यक्रम की तकनीकी रीढ़, मंच को पहली और दूसरी खुराक पर नज़र रखने, नियुक्तियों को निर्धारित करने, लाभार्थियों को पंजीकृत करने और टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए वितरित किया गया है जिसे पासपोर्ट से जोड़ा जा सकता है।

महामारी के प्रसार पर बोलते हुए, मोदी ने कहा कि 100 वर्षों में कोविड -19 के समानांतर कोई नहीं है और उस अनुभव ने दिखाया है कि कोई भी राष्ट्र, चाहे कितना भी शक्तिशाली हो, इस तरह की चुनौती को अलगाव में हल नहीं कर सकता है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, को-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म की "सफलता की कहानी" को साझा करने के लिए कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था। एक सूत्र ने कहा, "भारत ने मंच की पेशकश की है, जिसे दुनिया भर में स्वास्थ्य हस्तक्षेप के लिए वैश्विक सार्वजनिक भलाई के रूप में अनुकूलित और बढ़ाया जा सकता है," एक सूत्र ने कहा, यूरोपीय आयोग और संयुक्त राष्ट्र कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

पांच देशों - बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, अफगानिस्तान और गुयाना के मंत्रियों ने सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि यह पहल उनके अपने देशों में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का समाधान करने के लिए उपयोगी हो सकती है और उन्होंने को-विन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए भारत के साथ सहयोग करने में रुचि व्यक्त की।