breaking news New

फिर ड्रैगन की तानाशाही: दलाई लामा की तस्वीर रखने पर चीन ने गिरफ्तार किए 60 तिब्बती

फिर ड्रैगन की तानाशाही: दलाई लामा की तस्वीर रखने पर चीन ने गिरफ्तार किए 60 तिब्बती

बीजिंग। चीनी अधिकारियों ने 60 तिब्बतियों को अपने अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की तस्वीरें रखने के लिए गिरफ्तार कर लिया है। यह कार्रवाई करदजे के देज वोनपो कस्बे में की गई है।

भारत में रह रह एक तिब्बती ने रेडिया फ्री एशिया को बताया कि पुलिस ने तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र में एक स्थानीय मठ से 19 भिक्षुओं को हिरासत में लिया है, जबकि 40 अन्य लोगों को प्रशासन की तरफ से चलाए गए घरों की तलाशी के अभियान के दौरान गिरफ्तार किया गया।

यह कार्रवाई बीजिंग की तरफ से दलाई लामा की तस्वीरों समेत तमाम प्रतिबंधित फोटो रखने के लिए तिब्बतियों को सजा देने के अपने अभियान को तेज करते हुए की गई है। एक सूत्र का कहना है कि गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को सेरशूल काउंटी पुलिस थाने में रखा गया है।

सूत्र ने बताया कि गिरफ्तारियों के साथ ही अधिकारियों ने क्षेत्र में एक बैठक भी आयोजित की है, जिसमें लोगों को दलाई लामा की तस्वीरों को नहीं रखने या उनके बारे में कोई भी जानकारी अपने सेल फोनों पर साझा नहीं करने के लिए धमकी दी गई है।

चीनी भाषा अनिवार्य करने के विरोध पर दो तिब्बती छात्र गिरफ्तार

चीनी अधिकारियों ने 19 वर्षीय दो तिब्बती छात्रों को स्कूलों में पढ़ाई के लिए चीनी भाषा के ही इकलौता माध्यम होने को अनिवार्य करने की बीजिंग की योजना का विरोध करने के लिए गिरफ्तार कर लिया है।  चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की इस योजना को तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र पर अपना कब्जा मजबूत करने की कवायद माना जा रहा है।  

रेडियो फ्री एशिया के मुताबिक, ग्युलद्राक और यांगरिक नाम के दोनों छात्र सोशल मीडिया पर सितंबर से लागू हो रही इस योजना के बारे में बात कर रहे थे। दोनों को दारलाग काउंटी पुलिस थाने में रखा गया है।