breaking news New

प्राचार्यो को नेतृत्व विकास का प्रशिक्षण : शैक्षिक आवश्यकताओं के आधार पर मॉड्यूल में परिवर्तन के निर्देश

 प्राचार्यो को नेतृत्व विकास का प्रशिक्षण :  शैक्षिक आवश्यकताओं के आधार पर मॉड्यूल में परिवर्तन के निर्देश

रायपुर । स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव एससीआरटी के संचालक राजेश सिंह राणा ने प्राचार्यों के लिए विद्यालय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण संदर्शिका कार्याशाला में राज्य की शैक्षिक आवश्यकताओं के आधार पर मॉड्यूल में परिवर्तन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रतिभागियों की ओर से प्रशिक्षण के ऑनलाईन या ऑफलाईन मोड पर कराये जाने पर सवाल का जवाब देते हुए ऑनलाईन प्रशिक्षण किये जाने की बात कही। 

 राणा ने कहा है कि क्या इस प्रशिक्षण के माध्यम से एक शिक्षक को एक लीडर के रूप में तैयार कर रहें है क्या लीडर जन्मजात होता है या प्रशिक्षण के द्वारा तैयार होता है क्या स्कूल में मैनेजर की भूमिका प्राचार्य से अलग होती है। प्रशिक्षण में  इन विभिन्न बातों पर चर्चा की गई। तीन दिवसीय कार्यक्रम में ट्रांसफॉर्म स्कूल एवं विद्यालय नेतृत्व कार्यक्रम का परिचय देते हुए कार्यक्रम का दृष्टिकोण एवं संसाधनों पर चर्चा की गई।

अत: प्राचार्य योग्यता फ्रेमवर्क पर चर्चा के साथ अलग-अलग समूह में ट्रांसफॉर्म स्कूल द्वारा निर्मित मॉड्यूल का पुनरीक्षण किया गया। स्कूल गवर्नेंस कार्यक्रम का परिचय देते हुए चर्चा की गई। कार्यक्रम के तृतीय व अंतिम दिन पुन: माड्यूलों पर चर्चा के साथ प्राचार्य और विद्यालय प्रबंध एवं विकास समिति के प्रशिक्षण की योजना पर चर्चा की गई। संगवारी माड्यूल पर भी विचार-विमर्श किया गया। इसके साथ ही पर्यावरण जल ऊर्जा संरक्षण में विद्यालय नेतृत्व विद्यालयों की भूमिका एवं कार्य पर चर्चा हुई और प्रशिक्षण के लिए इन विषयों के बिंदु निर्धारित किए गए। 

 राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद में तीन दिवसीय स्कूलों के प्राचार्य के लिए विद्यालय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण संदर्शिका कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ स्कूल लीडरशिप अकादमी एवं एनजीओ ट्रांसफार्म स्कूल के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यालय प्राचार्य का स्कूल लीडरशिप गतिविधियों में क्षमता विकास करना और राज्य के शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों की स्कूल लीडरशिप गतिविधियों में क्षमता विकास करना है। 

प्रशिक्षण में एससीआरटी की ओर से प्राध्यपक पुष्पा किस्पोट्टा, डी दर्शन, ट्रांसफार्म में स्कूल के कार्यक्रम निर्देशक श्रद्धा झा, कार्यक्रम अधिकारी हितेश दासभया, सलाहकार बिंदिया नागपाल और छत्तीसगढ़ राज्य प्रभारी विश्वजीत पाणिग्रही ने अपने विचार साझा किए।