breaking news New

सिविल सेवा दिवस पर पीएम लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्रदान करेंगे

सिविल सेवा दिवस पर पीएम लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्रदान करेंगे

नई दिल्ली । सिविल सेवा दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 अप्रैल, 2022 को सुबह 11 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्रदान करेंगे। वे कार्यक्रम के दौरान सिविल अधिकारियों को संबोधित भी करेंगे।

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार की स्थापना आम नागरिकों के कल्याण के लिए जिलों/कार्यान्वयन इकाइयों और केंद्रीय/राज्य संगठनों द्वारा किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को मान्यता देने के लिए की गई है। उन्हें चिन्हित प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों और नवाचार के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए भी सम्मानित किया जाता है।

निम्नलिखित पांच चिन्हित प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में किए गए अनुकरणीय कार्यों के लिए सिविल सेवा दिवस 2022 पर पुरस्कार प्रस्तुत किये जायेंगे: पोषण अभियान में जनभागीदारी या लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना, खेलो इंडिया योजना के माध्यम से खेल और आरोग्य में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना, पीएम स्वनिधि योजना में डिजिटल भुगतान और सुशासन, एक जिला एक उत्पाद योजना के माध्यम से समग्र विकास, (1) मानव हस्तक्षेप के बिना सेवाओं को शुरू से अंत तक, निर्बाध रूप में लोगों तक पहुँचाना।

इस वर्ष 5 चिन्हित प्राथमिकता कार्यक्रमों और लोक प्रशासन/सेवाएं प्रदान करना आदि के क्षेत्र में नवाचारों के लिए कुल 16 पुरस्कार दिए जाएंगे।