breaking news New

राष्ट्रिय बुनकर दिवस में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे शामिल, बुनकरों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं करेंगे सम्मान

राष्ट्रिय बुनकर दिवस में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे शामिल, बुनकरों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं करेंगे सम्मान


जनधारा समाचार 


रायपुर | छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विपणन संघ मर्यादित द्वारा राष्ट्रिय बुनकर दिवस के अवसर पर बुनकरों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा दिया जायेगा | हाथकरघा संघ के चेयरमेन मोतीलाल देवांगन ने बताया कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने पर प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है इस कड़ी में शैक्षणिक सत्र वर्ष 2018-19, 2019-20 में कक्षा दरावी एवं बारहवीं के 556 छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि वितरण किया जायेगा | उन्होंने बताया कि पिछले  वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण पुरुस्कार वितरण नहीं किया जा सका था | मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा आगामी अगस्त 2021 को राष्ट्रीय बुनकर दिवस के अवसर पर विभिन्न जिलों के 11 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रतीकात्मक रूप से सम्मान दिया जाएगा ।

 पूर्व विधायक एवं छ.ग. राज्य छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी समिति मर्यादित रायपुर के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को तीन अलग-अलग देकर  प्रदेश के बुनकरों के परिवार के सदस्यों के छात्र प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किए जाने सहित उन्हें नियमित रोजगार दिलाए जाने की मांग की है।

 पूर्व विधायक देवांगन ने कहा है कि हाथकरघा संघ द्वारा अपने कार्य शील बुनकर सदस्यों की संतानों को कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने पर प्रोत्साहन स्वरूप उन्हें पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। इसी कड़ी में शैक्षणिक सत्र 2018-19 एवं 2019-20 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के 556 छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का वितरण किया जाना है गत वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण यह राशि वितरण नहीं कि जा सका था ।

स्थापना वर्ष 2001-2 में रु. 2.70 करोड़ का वस्त्र उत्पादन किया गया था जो वर्ष 2020-21 में बढ़कर लगभग 200 करोड़ हो गया है। हाथकरघा संघ द्वारा उत्पादित वस्त्रों में मुख्यतः स्कूल शिक्षा विभाग को प्रदाय किए जाने वाले गणवेश वस्त्र प्रमुख है अतः प्रदेश के बुनकरों को सतत् रोजगार उपलब्ध कराने हेतु शैक्षणिक सत्र 2022-23 के गणवेश आपूर्ति हेतु सैद्धांतिक सहमति प्रदान करने हेतु स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देशित करने की कृपा करेंगे। देवांगन ने इसी तरह अपने एक अन्य पत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से प्रदेश के आवासहीन बुनकरों को 3 डिसमिल भूमि दिलाये जाने तथा रु. 25 करोड़ आवास सहायता का लाभ दिलाए जाने की मांग की है पत्र में उन्होंने कहा है कि योजना के प्रथम चरण में राज्य के 5 जिलों में निवासरत् 1000 बुनकर जो शासकीय उत्पादन से जुड़े हैं उन्हें आगामी 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर 1000 बुनकरों के आवास सह कर्मशाला निर्माण हेतु भूमि आवंटन के साथ 25 करोड़ रुपय की अनुदान राशि स्वीकृत करने की कृपा करेंगे। इसके लिए प्रदेश का बुनकर समाज सदैव आपका आभारी रहेगा।



सकी थी इसलिए यह राशि बुनकर छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में सीधे जमा की जानी है देवांगन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आग्रह किया है कि आगामी 7 अगस्त 2021 को राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस के अवसर पर विभिन्न जिलों के 11 प्रतिभावान छात्र छात्राओं को प्रतीकात्मक रूप से आपके हाथों से चेक के माध्यम से राशि का भुगतान किया जाना है अतः 7 अगस्त को मुख्यमंत्री निवास रायपुर में इस हेतु अपना कीमती समय प्रदान करेंगे। इसी तरह देवांगन ने एक अन्य पत्र में प्रदेश के बुनकरों को नियमित रोजगार प्रदान करने हेतु सैद्धांतिक सहमति प्रदान किए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हाथकरघा संघ को प्रदेश शासन द्वारा शासकीय विभागों को वस्त्र प्रदाय हेतु नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है।