breaking news New

विश्व पर्यावरण दिवस पर जनपद अध्यक्ष राजेश राठौर ने लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया

विश्व पर्यावरण दिवस पर जनपद अध्यक्ष राजेश राठौर ने लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया

सक्ती, 6 जून।  विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने विभिन्न  पर्यावरर्णीय कार्यक्रमों में जनपद अध्यक्ष राजेश राठौर ने शिरकत किया। लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया, वृक्ष के बढ़ने तक सुरक्षा व बचाव हेतु प्रेरित किया।

आज नन्दौर कलां और  भुरसीडीह में किये जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष राजेश राठौर ने कहा कि आज की भाग दौड़ की जिंदगी में हमे पल भर का सुकून चाहिए और यह सुकून हमे हरियाली ही दे सकती है। अतएव हमें हीरा नहीं, हरा चाहिए. हीरे की लालच पालने वाली पूँजीवादी और मुनाफ़ाखोर सभ्यता के मुकाबले हरे को खड़ा करिए. यह हरियाली ही आपको हमको बचाएगी.

उन्होंने भारत देश मे चिपको आंदोलन से विख्यात पर्यावरणविद सुंदर लाल बहुगुणा को भी आज के दिन याद किया और कहा कि -    हीरे और हरे की लड़ाई में हरे का साथ देना ही श्री सुंदरलाल बहुगुणा जैसी महान विभूतियों को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी. और वो हमें कहीं से देखकर मुस्कुरा रहे होंगे.

चलिए, इस पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण से माफ़ी माँगते हैं और प्रायश्चित करते हैं. आप पेड़ भले न लगा सकें, लेकिन जो पेड़ लग चुके हैं और फल-फूल रहे हैं, उन्हें कटने से बचा लें. आवाज़ उठाएँ. मुल्क़ की असल मिल्कियत यही हरियाली है.

इन्ही के रहते हमारा जीवन है। ये खत्म तो हम भी  खत्म।