breaking news New

बेमेतरा : धर्म और संस्कृति से जुड़े प्रश्नों के जवाब दे रहे भक्त, विजेता को चांदी का सिक्का

बेमेतरा :  धर्म और संस्कृति से जुड़े प्रश्नों के जवाब दे रहे भक्त, विजेता को चांदी का सिक्का

बेमेतरा।   शहर के सिंधी कॉलोनी में 16 वर्षों से सिंधु दुर्गा उत्सव समिति के तत्वाधान में नवरात्रि पर्व में मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है । समिति की ओर से प्रतिदिन धार्मिक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाता है । इस कार्यक्रम में सिंधी समाज समेत अन्य समाज के लोग भी बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं ।

प्रतियोगिता में धर्म, अध्यात्म और संस्कृति से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं ।  प्रश्न का सही जवाब देने वाले भक्तों को स्वर्गीय बसन्त मल मोटवानी की स्मृति में उनके सुपुत्र रवि मोटवानी की ओर से प्रतिदिन चांदी का सिक्का दिया जाता है । पंडाल में माता की विशेष पूजा अर्चना आचार्य पुरुषोत्तम शर्मा के मार्गदर्शन में होती है । 

सिंधी पारा में हर साल मां दुर्गा की प्रतिमा पूरे विधि विधान से विराजित की जाती है । यहां मां दुर्गा को मन्नत वाली माता के नाम से पूजा जाता है, जहां भक्त अपनी मन्नत की पर्ची माता के चरणों में रखते हैं । समिति के सदस्य नारी छाबड़ा ने बताया कि मन्नतों वाली माता हर भक्तों की मनोकामना पूर्ण करती है ।  प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम पहले दिन संजना संतवाणी, दूसरे दिन दुबराज लखानी, तीसरे दिन रमा साहू ने इनाम जीता ।

प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में तीसरे दिन किसान नेता योगेश तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे उन्होंने सिंधी समाज की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से लोगों में अपने धर्म के प्रति जानकारी और आस्था बढ़ती है । इस दौरान चंदप्रकाश शीतलानी, जस्सू तेजवानी, रवि मोटवानी, काली पिंजानी,बन्टी दयानी, जैकी दयानी, विक्की सुखवानी,विजय संतवाणी, राकेश  मेघवानी, सन्नी मोटवानी आदि समिति के सदस्य सेवा में उपस्थित रहते हैं ।