breaking news New

चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण रेड अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण रेड अलर्ट जारी


नई दिल्ली, 17 मई। चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ सोमवार शाम तक गुजरात के समुद्र तट से टकराएगा और रात को पोरबंदर एवं महुवा (भावनगर जिला) के बीच गुजरात तट को पार करेगा।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुजरात और दीव तटों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुये आज यह जानकारी दी।

आईएमडी की ताजा जानकारी के अनुसार विकराल रूप धारण कर चुका चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ पिछले छह घंटों के दौरान करीब 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्व-मध्य अरब सागर से होता हुआ उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है।

‘ताउते’ के कारण सोमवार से लेकर मंगलवार दोपहर तक गुजरात के अधिकतर हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी या बहुत भारी वर्षा हो सकती है। गुजरात तट से टकराने के दौरान इस चक्रवाती तूफान की रफ्तार 155-165 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है।

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने ‘ताउते’ से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों ने निचले तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

‘ताउते’ के कारण मुंबई में भारी बारिश हो रही है और 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। तेज हवाओं को देखते हुये बांद्रा-वर्ली सी लिंक को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है और लोगों को इसकी जगह दूसरा मार्ग अपनाने के लिए कहा गया है। पश्चिम रेलवे ने 50 से अधिक ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी है। इस बीच ठाणे जा रही एक ट्रेन पर पेड़ का एक तना गिरने के कारण उपनगरीय घाटकोपर और विख्रोली के बीच मध्य रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई।

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुये गुजरात में निचले तटीय इलाकों से करीब 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इसके अलावा रविवार को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 54 टीमों को तैनात किया गया है।