breaking news New

मरवाही उपचुनाव : कांग्रेस-भाजपा के बीच कड़े मुकाबला में नवें राउंड में भी कांग्रेस के डॉ. ध्रुव ने बनाई बढ़त

मरवाही उपचुनाव : कांग्रेस-भाजपा के बीच कड़े मुकाबला में नवें राउंड में भी कांग्रेस के डॉ. ध्रुव ने बनाई बढ़त

रायपुर, 10 नवंबर। छत्तीसगढ़ में एक मात्र मरवाही सीट पर हुए उपचुनाव में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव आगे चल रहे हैं. नौ राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. ध्रुव 19987 मतों से आगे हैं. दोपहर 2 बजे के बाद परिणाम को लेकर स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद की जा रही है. मतगणना का दौर जारी है. सातवें राउंड खत्म होने के बाद कांग्रेस को 30064 मत मिले हैं। वहीं बीजेपी को 12674 मिले हैं।

इधर डाक मत पत्र में कांग्रेस प्रत्याशी के.के. ध्रुव आगे चल रहे है. मरवाही में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है. पहला परिणाम सामने आया है. पहले राउंड की गिनती खत्म होने के बाद कांग्रेस को 12971 वोट, भाजपा को 6534 वोट, नोटा को 139 वोट पड़े हैं. तीसरे राउण्ड की गिनती मे कांग्रेस 6437 वोटों से आगे चल रही हैं. वहीं चौथे राउंड में कांग्रेस को 9746 वोटों की बढ़त व पांचवे राउंड में 13904 मतों से आगे है। छठवें राउंड में भी कांग्रेस ने बनाई बढ़त, 14676 वोटों से आगे डॉ केके ध्रुव रहे। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मरवाही विधानसभा जीत का दावा किया है. पिछले दो साल में कांग्रेस सरकार ने मरवाही में विकास किया लिहाजा इस बार मतदाताओं ने भरोसा जताते मतदान किया है.

मरवाही विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में इस बार दिवंगत अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे का कोई भी उम्मीदवार मैदान में नहीं है. अमित जोगी का नामांकन भी खारिज हो गया था. ऐसे में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच ही माना जा रहा है. मरवाही विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 91 हजार 4 मतदाता हैं. बीते 3 नवंबर को मरवाही उप निर्वाचन के लिए हुए मतदान में कुल 1लाख 48 हजार 772 मतदाताओं ने यानी 77.89% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इनमें 79.69% पुरुष, 76.20% महिलाएं एवं 75% तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं.