breaking news New

घर-घर कोरोना टीकाकरण के लिए करें प्रेरित- सीईओ श्री चन्द्रवाल

घर-घर  कोरोना टीकाकरण के लिए करें प्रेरित- सीईओ श्री चन्द्रवाल


कोरोना टीकाकरण और सुपोषण योजना की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर, 26 मार्च। जिले में कोरोना टीकाकरण में अधिक से अधिक लोंगों को लाभ दिलवाने के लिए स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमलों के साथ युवोदय के स्वयं सेवकों को घर-घर सम्पर्क कर टीकाकरण के लिए लोंगों को प्रेरित करनी होगी । मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चन्द्रवाल जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग और युवोदय के स्वयंसेवक की समन्वय व समीक्षा बैठक में  उक्त निर्देश दिए। 

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी श्री बिस्वाल ने कहा कि आँगनबाड़ी कार्यकर्ता को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रतिदिन लक्षित व्यक्तियों से गृहभेंट कर टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और साथ ही उसका क्रास वेरिफ़िकेशन भी करें।  सीएमएचओ डॉक्टर चतुर्वेदी ने कहा कि टीकाकरण केंद्र में पंजीयन के लिए आवश्यक पहचान पत्र के सम्बंध में हो रही भ्रांतियों को दूर करने की आवश्यकता बतायी। इसके लिए मैदानी अमलों को आगे बढ़कर लोंगो को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने कहा साथ ही ग्रामीण स्तर पर गठित कांटेक्ट ट्रेसिंग दल को भी इसके लिए शामिल करने कहा।


बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चन्द्रवाल ने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के विकास पर विकासखंड वार जानकारी लिए और कुपोषण को दूर करने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी किए। आँगनबाड़ी केंद्रों में नल जल योजना के माध्यम से पेयजल तथा शौचालय की व्यवस्थों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। आँगन बाड़ी के हितग्राहियों को पोषण आहार का घर-घर वितरण करने के साथ- साथ सुपोषण वाटिका को गौठान समिति से  जोड़ने की कार्यवाही पर भी चर्चा किया गया। बैठक में सीईओ श्री चन्द्रवाल ने  कहा कि विभागों के आवश्यक सहयोग के लिए युवोदय के स्वयं सेवक कार्य कर रहे है विभाग के अधिकारी- कर्मचारी युवोदय के टीम के साथ समन्वय कर अधिक से अधिक लोंगों को शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं से जोड़े । युवोदय के स्वयं सेवक जिला प्रशासन के सहयोगी है इन्हें किसी प्रकार से हतोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए । बैठक में सीडीपीओं को महिला स्व सहायता समूह द्वारा तैयार पोषण आहार का उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर देने के निर्देश भी दिया गया।