breaking news New

टॉप न्यूज : चांद पर उतरा चीन का अंतरिक्षयान, किसानों से सरकार की बातचीत बेनतीजा.. जानिए आज दिन भर की टॉप न्यूज

टॉप न्यूज : चांद पर उतरा चीन का अंतरिक्षयान, किसानों से सरकार की बातचीत बेनतीजा.. जानिए आज दिन भर की टॉप न्यूज

रायपुर. आज दिन भर की टॉप न्यूज इस प्रकार रहीं :

चांद पर उतरा चीन का अंतरिक्षयान : न्यूज एजेंसी एएफपी ने स्टेट मीडिया के हवाले से दी खबर

किसान आंदोलन :

कृषि कानूनों के विरोध को लेकर दिल्ली में डटे किसानों की सरकार से पहली बातचीच बेनतीजा रहने के बाद किसानों ने अपना धरना-प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया है. किसानों ने कहा कि अब दिल्ली से आने और जाने के लिए जो खुले रास्ते हैं उन्हें भी ब्लॉक किया जाएगा. वहीं दिल्ली के कृषि भवन में एक और मीटिंग हुई. इस बैठक में मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हुए. बैठक में हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के किसान नेताओं ने चर्चा की. यहां भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. तीन को फिर होगी बातचीत.

कोरोना वैक्सीन :

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में पहले के मुकाबले कमी तो आ रही है, लेकिन अभी भी हजारों की संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं। इसके चलते करोड़ों जनता को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है। कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के अधिकारी के बाद सरकार भी टीके पर गुड न्यूज दे चुकी है। सरकार कई बार कह चुकी है कि सिर्फ कुछ महीनों बाद कोरोना वैक्सीन देश के लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। वैक्सीन को लेकर सामने आ रहे इन बयानों के बीच लोगों के मन में सवाल है कि आखिर कितने समय में देश की पूरी जनता को वैक्सीन लग जाएगी। इस सवाल का जवाब केंद्र सरकार ने दिया है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि सरकार ने कभी भी सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की बात कही ही नहीं है।

स्थानीय चुनाव :

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के वार्ड नंबर 26 के सभी 69 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान कराया जाएगा। यह आदेश तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने दिया है। वहीं जीएचएमसी चुनाव के लिए मंगलवार को 29.76 प्रतिशत मतदान हुआ। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने वार्ड नंबर 26 के सभी 69 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान का आदेश दिया है। मतपत्र पर भाकपा के बजाए माकपा का चुनाव चिन्ह छप जाने के कारण यह फैसला किया गया है। सभी 69 मतदान केंद्रों पर तीन दिसंबर को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) के मंगलवार को हो रहे दूसरे चरण के चुनाव में कुल 48.62 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने बताया कि पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा मतदान जम्मू मंडल के पुंछ जिले में हुआ जहां कुल 75.07 प्रतिशत मत पड़े हैं। डीडीसी के दूसरे चरण के चुनाव में 321 उम्मीदवार मैदान में हैं और 2,100 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। इस चरण में कुल 7.90 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते थे, जिनमें से 48.62 लोगों ने इसका इस्तेमाल किया। जम्मू कश्मीर के 280 निर्वाचन क्षेत्रों में से इस चरण में 43 पर मतदान हुआ जिनमें से 25 कश्मीर और 18 जम्मू में हैं।

बॉलीवुड शादी :

सिंगर आदित्य नारायण और श्वेता अग्रवाल की शादी आखिरकार हो गई है, दोनों की शादी की तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं। आदित्य और श्वेता ने मंदिर में शादी की है आदित्य नारायण ने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड श्वेता अग्रवाल से शादी की है। तस्वीरों में आदित्य नारायण और श्वेता एक दूसरे को वरमाला पहनाकर हमेशा के लिए अपना बना चुके हैं। आदित्य ने कोविड महामारी की वजह से मंदिर में परिवार और करीबी दोस्तों की मौजूदगी में शादी करने का फैसला किया और इस्कॉन टेंपल में भी एक दूसरे को वरमाला पहनाई।

राज्य में धान खरीदी

राज्य में धान खरीदी के पहले दिन 30,446 किसानों ने बेचा धान, 1 दिसंबर को 98,968 मीट्रिक टन खरीदी हुई