दंतेवाड़ा ब्रेकिंग : 1 लाख का इनामी माओवादी गिरफ्तार

 दंतेवाड़ा ब्रेकिंग : 1 लाख का इनामी माओवादी गिरफ्तार


किरंदुल । नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत दिनांक 8 मार्च 2020 को मुखबिर की सूचना पर थाना क्षेत्र के ग्राम कुटरेम के जंगल में निरीक्षक दया किशोर बरवा के हमराह में डीआरजी दंतेवाड़ा एवं थाना किरंदुल पुलिस की संयुक्त पार्टी द्वारा माओवादियों के मलागिर एरिया कमेटी अंतर्गत सक्रिय एलजीएस सदस्य मिडियामी कुटरेम निवासी थाना किरंदुल जिला दंतेवाड़ा को घेराबंदी कर गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता मिली।

गिरफ्तार माओवादी सीएनएम सदस्य निम्नलिखित घटनाओं में शामिल था

 किरंदुल क्षेत्र में चोलनार रोड पर पेरपा चौक से आगे पुल के पास जो पूर्व से घात लगाकर बैठे प्रतिबंधित माओवादियों ने बम विस्फोट कर क्षतिग्रस्त कर दिया गया तथा अंधाधुंध फायरिंग किया गया जिसमें पुलिस के 7 जवान शहीद हो गए थे।

 6 माह पूर्व वर्ष 2019 में अपने अन्य माओवादी साथियों के साथ मिलकर ग्राम टीकनपाल मुण्डापारा निवासी बुधराम ताती को तनेली गुमियापाल के जंगल में ले जाकर माओवादी कमांडर देवा के कहने पर गला घोट कर हत्या कर लाश को पेड़ पर चौक के पास फेंकने की घटना में शामिल था।

3. 24 नवंबर 2019 को थाना किरंदुल क्षेत्र अंतर्गत नया स्कीम प्लांट में समतलीकरण कार्य में लगे 6 हाइवा ट्रक, 2 डोनर, 1 नग पोकलेन वाहन को आग लगाकर क्षतिग्रस्त करने एवं लूटपाट करने की घटना में शामिल था।

गिरफ्तार माओवादी वर्ल्ड 2016 में माओवादियों के बाल संघम सदस्य में जुड़कर सक्रिय रहा था तथा वर्ष 2019 में मलागीर एरिया कमेटी सदस्य सोमडु मड़काम एवं मलागीर एलजीएस कमांडर गुंडाधुर के द्वारा एलजीएस सदस्य के रूप में भर्ती किया गया इस दौरान थाना   किरंदुल क्षेत्र अंतर्गत गुमिया पाल, कुटरेम, चोलनार, मड़कामीरास, पेरपा, आलनार एवं अरनपुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पोटाली, बुरगुम, नहाड़ी, ककाड़ी, जबेली, निलवाया, बर्रेम क्षेत्र में आईडी लगाना पुलिस मुखबिर का पता लगाना एवं पुलिस पार्टी पर हमला करने की योजना बनाने के साथ ही ग्रामीणों को माओवादी संगठन में जोड़ने का काम करता था छत्तीसगढ़ शासन के इनाम पॉलिसी के तहत माओवादी एलजीएस सदस्य के ऊपर 1 लाख का इनाम घोषित है।

chandra shekhar