breaking news New

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सरस्वती शिशु मंदिर सक्ती के सभागार में योग कक्षा का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सरस्वती शिशु मंदिर सक्ती के सभागार में योग कक्षा का शुभारंभ

सक्ती, 21 जून। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर सक्ती के सभागार में योग कक्षा का शुभारंभ हुआ। विद्यालय परिवार की ओर से आचार्य रुपनारायण चौहान, सरस्वती देवांगन, भारती यादव ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत से अतिथियों का मन मोह लिया।पश्चात अतिथि गण का चंदन तिलक व पुष्प गुच्छ भेंट कर सुकलाल व भारती यादव ने भाव पूर्ण स्वागत किया।

तद् पश्चात व्यवस्थापक चितरंजय पटेल ने स्वागत उद्बोधन करते हुए बताया कि शारीरिक व मानसिक विकास के लिए प्रतिदिन योगासन हम सबके लिए आवश्यक होने के साथ लाभदायक है इसे ध्यान में रखते हुए विद्यालय परिवार के साथ ही आम जनों के हितार्थ योग कक्षा प्रारंभ की गई है जिसमें प्रातः कालीन कक्षा में आन लाइन जुडकर सभी लाभ उठा सकेंगे।


कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सक्ती की ब्रम्हकुमारी बहन  मधु ने मेडीटेशन योग के माध्यम से जीवन में सुख व शांति के लिए राजयोग के लाभ पर प्रकाश डाला। राम अवतार अग्रवाल, अध्यक्ष ने आशीर्वचन संबोधन में आयोजन की सराहना करते हुए सबसे हर दिन नियमित योगासन करने का आग्रह किया। 

भागवत प्रवाह आध्यात्मिक सेवा संस्थान के अध्यक्ष आचार्य राजेंद्र शर्मा भागवताचार्य द्वारा पर्यावरण दिवस पर " प्रकृति-प्रथम कृति" विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा के बाद उन्हें मंचासीन अतिथियों के कर कमलों से पुरस्कृत व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया जिसमें प्रथम पुरस्कार आचार्या सुनीता सोनसरे व सुलेख के लिए आचार्य रुपनारायण चौहान को विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित करने के साथ द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर तीन तीन प्रतिभागियों को ईनाम दिया गया। साथ ही अतिथि ब्रम्हकुमारी मधु बहन व गायत्री परिवार प्रमुख राजकुमार पटेल को शाल व श्री फल भेंट की गई।

अधिवक्ता चितरंजय पटेल ने आगे बताया कि विद्या भारती व भागवत प्रवाह अध्यात्मिक सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण व जन जागरण के तहत अतिथियों के द्वारा फूलदार व दूर्लभ वृक्षों के पौधे रोपित किए गए।

कार्यक्रम में अतिथियों के साथ प्रबंध समिति के सह सचिव कन्हैया गोयल, सदस्य कपूरचंद अग्रवाल के साथ धनंजय नामदेव नेता प्रतिपक्ष नगर पालिका सक्ती, युवा नेता भवानी तिवारी, ओमप्रकाश राठौर व श्याम राठौर मंचासीन रहे। संचालन प्राचार्य बजरंग अग्रवाल व आभार प्रदर्शन प्रधानाचार्य बलदाऊ साहू के द्वारा किया गया। अंत में वंदेमातरम के भावपूर्ण गीत की प्रस्तुति व प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।