breaking news New

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर किया नमन

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर किया नमन

रायपुर, 21 मई।  छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने 21वीं सदी के प्रणेता कंप्यूटर क्रांति के जनक भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि पर आज उन्हें याद करते हुये विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

डा.महंत ने अपने निवास कार्यालय पर स्व.श्री गांधी के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी।डा.महंत ने इस अवसर पर कहा कि 40 साल की उम्र में देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री होने का गौरव हासिल करने वाले राजीव गांधी "आधुनिक भारत के शिल्पकार" कहे जा सकते हैं। वह पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने देश में तकनीक के प्रयोग को प्राथमिकता देकर कंप्यूटर के व्यापक प्रयोग पर जोर डाला। भारत में कंप्यूटर को स्थापित करने के लिए उन्हें कई विरोधों और आरोपों को भी झेलना पड़ा, लेकिन अब वह देश की ताकत बन चुके कंप्यूटर क्रांति के जनक के रूप में भी जाने जाते हैं।

उन्होने कहा कि, राजीव जी देश के युवाओं में काफी लोकप्रिय नेता थे, उनका भाषण सुनने के लिए लोग काफी इंतज़ार भी करते थे।उन्होंने अपने प्रधानमंत्रित्व काल में कई ऐसे फैसले लिए जिसका असर देश के विकास पर देखने को मिला। शिक्षा का प्रसार, 18 साल के युवाओं को मताधिकार, पंचायती राज आदि शामिल है। राजीव ने कई साहसिक कदम उठाए जिनमें श्रीलंका में शांति सेना का भेजा जाना, असम समझौता, पंजाब समझौता, मिजोरम समझौता आदि शामिल है।