breaking news New

हाथी ने फिर की एक ग्रामीण की निर्मम हत्या, वन विभाग मूक दर्शक बन देख रहा तमाशा

हाथी ने फिर की एक ग्रामीण की निर्मम हत्या, वन विभाग मूक दर्शक बन देख रहा तमाशा

सूरजपुर। जिले के वनांचल क्षेत्रों में लगातार हाथियों का झुंड गस्ती लगाते रहता है। और ना जाने कितने ग्रामीणों के आसियान, फसल, तबाह तो करता ही है। इसके साथ ही लोगो के जान लेने में भी हाथी कोई परहेज नही कर रहे है। हाथियों के आतंक से ग्रामीणों को निजात दिलाने में शासन, प्रशासन विफल साबित हो रहा है। ऐसे ही एक दफा फिर एक  प्यारे नामक हाथी ने एक व्यक्ति को कुचल कर निर्मम हत्या कर दी है। 

मिली जानकारी के मुताबिक प्रतापपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम पार्वतीपुर निवासी मृतक रामधारी सेमराखुर्द का रहने वाला था। अपनी बेटी और समधी के साथ घर वापस आ रहा था मृतक की बेटी और समधी ने भाग कर अपनी जान बचाई थी। घटनास्थल पर घनी झाड़ियों के कारण शव को आज सुबह निकाला जा सका और पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। 

ज्ञात हो कि प्यारे हाथी कई दिनों से क्षेत्र में विचरण कर रहा है,इससे शनिवार की शाम पार्वतीपुर जंगल में कुछ ग्रामीणों की मुठभेड़ हो गई थी और एक व्यक्ति की जान चली गई मृतक रामधारी सेमराखुर्द का निवासी था, दो दिन पहले वह पलढा अपने समधी के यहां गया था और कल शाम को बेटी और समधी के साथ वापस आ रहा था वे पार्वतीपुर पास पहुंचे थे कि इनका सामना प्यारे से हो गया,रामधारी उसके चपेट में आ गया और प्यारे ने पटक पटक कर मार डाला।मृतक की बेटी और समधी किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाने में कामयाब रहे,उन्होंने इसकी सूचना पास के गांव में दी और वन विभाग को सूचना दी।जानकारी मिलने के बाद सभी शव को ढूंढने जंगल गए लेकिन घनी झाड़ियों और अंधेरा होने के कारण ढूंढ नहीं पाए।

चूंकि प्यारे हाथी भी जंगल मे मौजूद था उन्होंने रात में शव को जंगल मे ही छोड़ दिया जिसे सुबह  वन विभाग के अधिकारियों ने सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपये दी है। बतादें कि राज्य सरकार द्वारा करोड़ो रूपये खर्च करके हाथियों के गले मे रेडियो कॉलर लगाया गया था। जिससे हाथियों के लोकेशन का पता चल सके। जिसके बाद भी वन विभाग दफ्तरों में बैठ कर खाना पूर्ति का कार्य करते है और हाथियो के लोकेशन गाँव वालों तक नही पहुचाते है। जिस कारण हाथी लगातार आम जन का निर्मम हत्या कर रहे है और वन विभाग हाथ पर हाथ रखें बैठ तमाशा देख रही है।