breaking news New

भारत ने जीत के साथ समाप्त किया टी20 वर्ल्ड कप का सफर, अब टीम इंडिया का साथ छोड़ जाएंगे ये पांच दिग्गज

भारत ने जीत के साथ समाप्त किया टी20 वर्ल्ड कप का सफर, अब टीम इंडिया का साथ छोड़ जाएंगे ये पांच दिग्गज

दुबई। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में नामीबिया के खिलाफ जीत के साथ अपने सफर को समाप्त किया है। आखिरी ग्रुप मैच में भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से मात दी है। भारत ने सुपर-12 राउंड में 5 में से 3 मुकाबले जीतकर 6 अंक हासिल किए। भारत में अपने दोनों प्रमुख स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के तीन तीन विकेटों तथा ओपनरों रोहित शर्मा (56) और लोकेश राहुल (नाबाद 54) के जानदार अर्धशतकों की बदौलत नामीबिया को सोमवार को नौ विकेट से रौंद कर आईसीसी टी 20 विश्व कप से विजयी विदाई ली।

भारत ने नामीबिया को 20 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन पर रोककर 15.2 ओवर में एक विकेट पर 136 रन बनाकर नौ विकेट से बड़ी जीत हासिल की। मात्र 16 रन पर तीन विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

ये पांच दिग्गज लेने जा रहे हैं विदा....

विराट कोहली- वैसे तो विराट कोहली टीम इंडिया का हिस्सा आने वाले सालों तक भी बने रहेंगे। लेकिन टी20 फॉर्मेट की भारतीय टीम के अब वे कप्तान नहीं होंगे। टी20 वर्ल्ड कप कप्तान के रूप में उनका आखिरी टूर्नामेंट था।

रवि शास्त्री- टी20 वर्ल्ड कप 2021 के साथ ही रवि शास्त्री का मुख्य कोच के रूप में टीम इंडिया के साथ कार्यकाल खत्म हो गया है।  उनका इसी टूर्नामेंट तक का करार था। रवि शास्त्री ने करार को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया था। अब वे कमेंट्री या आईपीएल में कोचिंग करते हुए दिखाई दे सकते हैं।

भरत अरुण- भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भी अब टीम का साथ छोड़कर चले जाएंगे। वे 2014 में भारतीय टीम के कोच बने थे, तब से लेकर इस पद पर थे। जब 2017 में शास्त्री फिर से मुख्य कोच बने थे तब उन्होंने अरुण को अपने साथ रखने की मांग की थी, इस बात को माना भी गया था। भरत अरुण के बॉलिंग कोच रहते भारतीय तेज गेंदबाजी में काफी धार देखने को मिली है।

आर श्रीधर- भारत के फील्डिंग कोच आर श्रीधर भी अलग हो जाएंगे। उनका कार्यकाल भी इस टूर्नामेंट तक ही था, वे भी टी20 वर्ल्ड कप के बाद अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं। श्रीधर भी रवि शास्त्री की कोर टीम का हिस्सा रहे हैं।

निक वेब- न्यूजीलैंड के रहने वाले निक वेब भारतीय टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच हैं। वे भी अब टीम इंडिया का साथ छोड़ रहे हैं। निक वेब 2019 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम से जुड़े थे। दो साल साथ रहने के बाद वे अब परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने टीम इंडिया से अलग होने का फैसला किया है।