breaking news New

11 राज्यों की 58 सीटों पर उपचुनावों के नतीजे आज, ज्यादातर सीटों पर BJP आगे

11 राज्यों की 58 सीटों पर उपचुनावों के नतीजे आज, ज्यादातर सीटों पर BJP आगे

नई दिल्ली, 10 नवंबर।  बिहार चुनाव नतीजों के साथ ही देशभर के अलग-अलग राज्यों में 3 नवंबर को हुए उपचुनावओं के वोटों की गिनती हो रही जिनके नतीजे भी आज घोषित हो होंगे. 11 राज्यों की कुल 58 सीटों पर मतों की गिनती चल रही है. मणिपुर में 7 नवंबर को मतदान हुआ था. साथ ही बिहार की वाल्मीकि नगर की लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतगणना चालू है.

इनमें मध्य प्रदेश की 28, यूपी की 7, झारखंड 2 गुजरात 8, कर्नाटक 2, मणिपुर की 5, हरियाणा की 1 सीट, छत्तीसगढ़ की 1, नागालैंड की 2, तेलंगाना की 1 और ओडिशा की 2 सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना चल रही है.

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के तहत वोटों की गिनती में शुरुआती रुझान के अनुसार भाजपा 11 सीटों पर तथा कांग्रेस तीन सीटों पर आगे चल रही है.

अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवारों से आगे चल रहे भाजपा उम्मीदवारों में सांवेर से तुलसीराम सिलावट, बदनावर से राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, मुंगावली से ब्रजेद्र सिंह यादव, ब्यावरा से नारायण सिंह पंवार, सुआसरा से हरदीप सिंह डंग, अशोक नगर से जजपाल सिंह जज्जी, बमोरी से महेन्द्र सिंह सिसोदिया, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह, बड़ा मलहरा से प्रद्यम्न सिंह लोधी, नेपा नगर से सुमित्रा देवी और सुरखी से गोविंद सिंह राजपूत शामिल हैं.

वहीं आगर से कांग्रेस के विपिन वानखेड़े, हाटपिपल्या से राजेन्द्र सिंह बघेल और सुमावली से अजब सिंह कुशवाहा अपने भाजपा प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं.

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा में उपचुनावों के तहत तीन नवंबर को मतदान हुआ था. मंगलवार सुबह आठ बजे 19 जिलों में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. सीटों के परिणाम दोपहर बाद या शाम तक आने की संभावना है.

कर्नाटक उपचुनाव में आर.आर. नगर विधानसभा सीट पर भाजपा आगे. सिरा विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव के मतदान की गिनती जारी है.

चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात विधानसभा की 8 सीटों पर हुए उपचुनावों में से सात सीटों पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस बढ़त बनाये हुए है.

हरियाणा की बरोदा सीट पर हुए विधानसभा उपचुनाव की मतगणना जारी है. अभी कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनावों में 7 सीटों में से 4 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है.

मणिपुर विधानसभा उपचुनावों में 5 सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है. मणिपुर में 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों को आज घोषणा होगी.