breaking news New

चंदेलाडीह में बने 5 लाख के सीसी रोड की परत 5 महीने में ही उखड़ने लगी

चंदेलाडीह में बने 5 लाख के सीसी रोड की परत 5 महीने में ही उखड़ने लगी

मालखरौदा।   ग्राम पंचायत कटारी के आश्रित ग्राम चंदेलाडीह में 5 लाख रुपयें की लागत से अगासमति घर की ओर से संतोष चंद्रा घर की ओर सीसी रोड बनाया गया है।  जिसकी परत कुछ महीने में ही उखड़ गई है.तथा दरारे पड़ गई है.जिससे सीसी रोड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई।  यह अभी से बड़ी मात्रा में उखड़ने लगी है। रोड में गिट्टी दिखने लगी है, जिससे राहगीरों को आवागमन में परेशानी हो रही है।  लाखों के कार्य में बड़ी भ्रष्टाचार की उजागर हुई है। जिसमें ग्रामीणों ने जांच तथा कार्यवाही की मांग की है। खास बात तो यह है कि इस सड़क का निर्माण लाख लाख रुपये से एक 5 माह पहले ही कराया था लेकिन निर्माण कार्य काफी घटिया क्वालिटी का होने की वजह से वह अभी से उखड़ने लगी है। स्थिति यह है कि सड़क की गिट्टी जगह-जगह निकल रही है. साथ ही उबड़-खाबड़ होने लगे हैं। लाखों रुपये के निर्माण कार्य में गुणवत्ता को दरकिनार कर सीसी रोड बनाई गई।  शुरू में सड़क निर्माण को कुछ ही दिन हुए ही थे कि सभी सड़कें जर्जर होने लगी थी। जानकारी के मुताबिक किसी भी सीमेंटीकृत सड़क में मुख्य रूप से दो कारणों से परत उखड़ती हैं। इसमें पहली यदि एजेंसी द्वारा सीमेंट की हेराफेरी की जाए या निर्धारित से कम सीमेंट डाला जाए।  वहीं नीचे मिट्टी होने की स्थिति बेस तैयार करने के दौरान डस्ट की परत मजबूत न हो। इस मामले में दोनों ही कारणों में लापरवाही बरती गई तभी तो माह भर में सड़क खराब होना शुरू हो गई है।


- अब लोगों का सरपंच के दावे से भी विश्वास उठने लगा है और अधिकारी हैं कि हाथ पर हाथ धरे देख रहे तमाशा

कटारी व् आश्रित ग्राम चंदेलाडीह में भ्रष्टाचार चरम पर है।  यहां सरपंच सचिव मिलकर शासन के मद से जो भी निर्माण कार्य करा रहे हैं वह गुणवत्ताहीन होने से कुछ ही महीने में खराब हो रहा है। हालत यह है कि यहां के के सरपंच यहां तक दावा कर रहे हैं कि उन्होंने गुणवत्ता के साथ काम कराया है।  अब उसमें दरार पड़ गई तो कोई क्या कर सकता है।


हालत यह है कि अब लोगों का सरपंच के दावे से भी विश्वास उठने लगा है और अधिकारी हैं कि हाथ पर हाथ धरे तमाशा देख रहे हैं। ग्राम पंचायत कटारी के आश्रित ग्राम चंदेलाडीह में सरपंच श्याम कुमार केंवट के द्वारा कुछ माह पहले ही डीएम्एफ योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपए की लागत से अगासमति घर की ओर से संतोष चंद्रा घर की ओर सीसी रोड का निर्माण कार्य कराया गया था। इस कार्य में मुनाफा कमाने के चलते सरपंच ने मानक का जरा भी ध्यान नहीं रखा और खुलेआम गुणवत्ता की अनदेखी करते हुए सड़क बना दी गई। इससे कुछ ही महीने में सीसी रोड उखडऩे लगी है। उसमें जगह-जगह दरार पडऩे लगी है।  इससे साफ पता चलता है कि गुणवत्ता का दावा करने वाले सरपंच ने किस स्तर का कार्य कराया है।

- कमीशन के लालच में घटिया निर्माण- 

जनपद पंचायत मालखरौदा के आरईएस के एसडीओ और इंजीनियर कमीशन लेने मे मस्त है सरपंच चाहे जैसे भी निर्माण कार्य कराये उसे लेनदेन कर एसडीओ और इंजीनियर घर बैठे मूल्यांकन सत्यापन कर सही बता दे रहे है। जिसे कमिशन के खेल मे एसडीओ इंजीनियर निर्माणाधीन घटना स्थल को मुयाना किये बिना सरपंच को गुणवत्ताहिन् सीसी रोड का भुगतान भी कर दिया है।

,,सीसी रोड निर्माण के दौरान थोड़ी पानी सिंचाई में कमी हुई है। और सड़क बनने के दौरान कई ट्रैक्टर पार कर दियें जिसके कारण सडक की यह स्थिति निर्मित हो गई है। कार्य में मानक की अनदेखी नही हुआ है।

श्याम कुमार केंवट सरपंच ग्राम पंचायत कटारी

,,जिला स्तर के जांच टीम से जांच कराई जाएगी। जांच में अनिमियता मिलने के तत्पश्चात संबंधितों पर उचित कार्यवाही की जाएगी।

गजेन्द्र सिंग जिला पंचायत सीईओ जाजंगीर