breaking news New

राहुल गांधी, "चर्चा बहुत हो चुकी। देशवासियों को वैक्सीन मुफ़्त मिलनी चाहिए- बात ख़त्म।"

 राहुल गांधी,


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना संकट के बीच एक बार फिर बीजेपी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने सोमवार को ट्वीट किया, 'चर्चा बहुत हो चुकी। देशवासियों को वैक्सीन मुफ़्त मिलनी चाहिए- बात ख़त्म। मत बनाओ भारत को भाजपा system का victim!' यह ट्वीट कोविड के वैक्सीन मूल्य निर्धारण के संदर्भ में आई है, जिस पर केंद्र द्वारा घोषित  लिबरलाइज्ड प्राइसिंग और त्वरित राष्ट्रीय कोविड -19 टीकाकरण रणनीति ’के तहत भी एक बहस छिड़ गई है कि एक मई से तीन अलग-अलग मूल्य होंगे।

उदाहरण के लिए, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा कि वह अपने कोविशिल्ड वैक्सीन को to 400 प्रति डोज पर राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को 600 में बेचेगी वही भारत बायोटेक के कोवाक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 होगी। हालांकि, केंद्र के लिए इसकी कीमत 150 पर ही रहेगी। उदारीकृत रणनीति के तहत, केंद्र ने उन सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण खोला है जो 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं।हालांकि, नई मूल्य निर्धारण नीति ने कई क्षेत्रों में रोष पैदा किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कल एक फेसबुक पोस्ट में कहा था कि केंद्र को राज्यों की तुलना में सस्ते में टीके मिल रहे थे, जो कि गलत था।"वास्तविक स्थिति यह है कि राज्यों को नि: शुल्क वैक्सीन आपूर्ति का एक गारंटीकृत चैनल मिल रहा है, जबकि यह एक साथ दूसरे चैनल से अपनी आकांक्षाओं और अपने लोगों के प्रति प्रतिबद्धता के अनुसार टीके खरीद सकता है।",उन्होंने कहा।