breaking news New

पेंशनरों को कोरोना के इलाज में खर्च हुए राशि का व्यय प्रतिपूर्ती हेतु आदेश करे राज्य सरकार, मुख्यमंत्री से की मांग

पेंशनरों को कोरोना के इलाज में खर्च हुए राशि का व्यय प्रतिपूर्ती हेतु आदेश करे राज्य सरकार, मुख्यमंत्री से की मांग

रायपुर, 14 जून। राज्य में मार्च 2020 से अबतक कोरोना वायरस का संक्रमण से कोविड-19 का बीमारी फैला हुआ है और  प्रथम और दूसरे दौर में इससे छत्तीसगढ़ राज्य के अनेक पेंशनर प्रभावित हुए हैं।अपना इलाज सरकारी अस्पताल के अलावा राज्य शासन द्वारा मान्यता एवं गैर मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में भी करा रहे है।सरकारी अस्पतालों में बेड और संसाधनों की कमी से निजी अस्पतालों में राज्य शासन द्वारा निर्धारित दर पर भी कोविड के संक्रमण से प्रभावित होकर पेंशनर अपनी जीवन भर की जमा पूंजी लूटाने मजबूर हुए हैं और हो रहे हैं, इसलिए सरकार से  पेंशनर के इलाज में हो रहे व्यय की पूर्ति हेतु शासकीय कर्मचारियों की भांति करने सम्बन्धी आदेश शासन को तत्काल करने की जनहित में जरूरी है।इसकी मांग प्रदेश के संवेदनशील मुख्य मंत्री भूपेश बघेल से भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री एवं छत्तीसगढ़ राज्य सँयुक्त पेंशनर्स फेडरेशन के अध्यक्ष वीरेन्द्र नामदेव ने की है।

उन्होंने आगे बताया है कि प्रदेश में अनेक पेंशनर्स कोविड 19 आने के पहले से ही कई अन्य दूसरे गंभीर बीमारी जैसे हृदय रोग,लिवर,कैंसर,किडनी,शुगर ,बीपी आदि से भी ग्रसित है,इन्ही दूसरे अन्य रोगों से पीड़ित एवँ पूर्व से इलाज करा रहे ज्यादातर पेंशनर्स को ही कोरोना संक्रमण होने के बाद अपनी पुरानी बीमारी के कारण ही अधिकृत निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए भर्ती होना पड़ रहा है,क्योकि जिलो के सरकारी अस्पतालों में सिर्फ कोरोना का ही इलाज की सुविधा दिया गया। कोरोना के नाम पर सरकारी अस्पतालों में ओ पी डी भी बंद कर दिया गया । ऐसे में सरकारी अस्पताल को छोड़कर निजी अस्पताल के शरण मे जाना मजबूरी हो गया।

जब राज्य शासन के द्वारा स्वयं प्रदेश के नागरिकों को समुचित इलाज सुविधा देने के उद्देश्य से ही निजी अस्पतालों को कोरोना इलाज के लिए अनुमति दिया गया है और इलाज व जांच के दर भी निर्धारित किया गया है।इसलिए सरकार पेंशनर्स को कोरोना का साथ अन्य बीमारी के इलाज राशि की प्रतिपूर्ति हेतु आवश्यक आदेश शीघ्र जारी करने की आवश्यकता है। 

    पेन्सनरो के हित मे पेंशनर्स फेडरेशन से जुड़े पेंशनर्स एसोशिएशन के प्रांताध्यक्ष यशवन्त देवान,प्रगतिशील पेंशनर कल्याण संघ के प्रांताध्यक्ष आर पी शर्मा, राज्य पेंशनर्स महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष जे पी मिश्रा एवं द्रौपदी यादव, लोचन पाण्डे,शरद अग्रवाल, सी एल चन्द्रवँशी,बी डी उपाध्याय, विद्यावती साहू,आर के नारद,आलोक पाण्डे, बी के सिन्हा एच एल नामदेव,बी डी यादव, उर्मिला शुक्ल, आर के पटेल,गुलाब राव पवार  डी के पाण्डे,जे आर साहू, अशोक जैन,अनिल दुबे,असीमा कुंडु आदि ने  शीघ्र आदेश जारी कर राज्य के पेंशनरों को राहत प्रदान करने की मांग की है।