breaking news New

लखमा ने कहा - 36 वादे में से 24 वादे पूर्ण , छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य, जहां 2500 रुपए में खरीदा जा रहा धान

 लखमा ने कहा - 36 वादे में से 24 वादे पूर्ण , छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य, जहां 2500 रुपए में खरीदा जा रहा धान

महासमुंद। 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरे होने जा रहा है। शपथ के दौरान 36 वादे किए थे जिसमें 24 वादे सरकार ने पूर्ण कर लिए हैं। आने वाले दिनों में शेष वादे भी पूरे किए जाएंगे। उपरोक्त बातें मंगलवार को लभरा स्थित सर्किट हाऊस में जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कहीं।

उन्होंने ने दो वर्ष की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि पूरे देश का यह पहला राज्य है, जहां किसानों का 2500 रुपए में धान खरीदा जा रहा है । किसानों की कर्ज माफी भी कर दी गई है। वर्तमान में धान खरीदी की जा रही है। इस वर्ष भी प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीदी की जा रही है । सभी किसानों से धान की खरीदी की जाएगी।

एक भी किसान इससे वंचित नहीं रहेगा। 6430 गोठान बनाए जाने है, इसमें से 4487बन चुके हैं। इन गोठानों में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन के साथ महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए आय मूलक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है । पूरे देश की पहली सरकार है जो 2 रुपए किलो की दर से गोठानों में गोबर की खरीदी कर रही है।

जल्द ही इंद्रावती नदी पर 22 हजार 653 करोड़ रुपए की बोधघाट बहुद्देशीय परियोजना का काम आगे बढ़ा। बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले के 3 लाख 66 हजार हेक्टेयर में नई सिंचाई क्षमता निर्मित होगी । मनरेगा के तहत 2305 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। इसमें 27 लाख परिवारों के 53 लाख श्रमिक लाभान्वित हुए हैं।

इसके अलावा हमारी सरकार ने सार्वभौमिक पीडीएस, गांवों के लिए, स्वास्थ्य, कोविड प्रबंधन, महिलाओं, बुजुर्गो और दिव्यांगों, विद्यार्थियों, अनुसूचित जाति-जनजाति तथा वनाश्रित, युवा, पर्यटन, संस्कृति विकास, उद्योग व्यापार एवं खनिज, पत्रकारों के लिए, बिजली, प्रशासन व पिछड़ा वर्ग व श्रमिकों के लिए काम किया है ।

विकास कार्यों को गति मिलेगी

शराबबंदी को लेकर आपकी सरकार द्वारा क्या कदम उठाए जा रहे हैं पत्रकारों के सवाल के जवाब में प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार के वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है। कमेटी विभिन्न वर्गों से चर्चा कर रही है। जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। ओव्हर रेट शराब बिक्री के सवाल पर उन्होंने कहा कि अधिकारी लगातार छापामार कार्रवाई कर रहे हैं।

विगत दो वर्षों में जिले में विकास के सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार लगातार विकास की राह पर है कोविड 19 के दौरान विकास कार्यों में जरूर कमी आई है पर इसके समाप्त होते ही विकास कार्यों को गति मिलेगी। जिले में उद्योग स्थापित करने के सवाल पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य कर रही है नए उद्योग भी स्थापित किए जाएंगे।