breaking news New

किसानों को तत्काल मुआवजा दे सरकार - पिंकी शिवराज शाह

किसानों को तत्काल मुआवजा दे सरकार - पिंकी शिवराज शाह

धमतरी, 14 मई। राष्ट्रीय मंत्री भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा एवं पूर्व विधायक पिंकी शिवराज शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लगातार हो रहे बारिश से किसान परेशान हैं किसानों का फसल नष्ट हुआ है। सरकार उन्हे तत्काल सर्वे कराकर मुआवजा प्रदान करे। इसके साथ ही किसानों से सरकार ने 2500 धान का कीमत देने का जो वादा किया था सरकार यह राशि किस्त में नही बल्कि एक साथ भूगतान करे।

श्रीमति शाह ने कहा कि एक ओर किसान मजदूर कोरोना महामारी से परेशान एवं आर्थिक तंगी से जुझ रहा है वहीं असमय तूफान एवं बारिश से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। प्रदेश सरकार इस पर तत्काल निर्णय लेते हुए उन्हे मुआवजा दे। 2500 रू में किसानों का धान खरीदी का वादा करने वाली सरकार अपने हर वादे से मुकर रही है पिछली बार किसानों के अंतिम किस्त में कटौती किया गया है उस राशि का भी भुगतान करे। इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ढ़ाई साल के फार्मुले के हिसाब से इस माह ढाई साल पुरे हो गए हैं। इस लिए गांधी परिवार को खुश करने के लिए राजीव गांधी न्याय योजना बनाकर अवसर तलाश कर इस राशि को किस्तों में दे रहे हैं।

किसानों को यह राशि एक मुस्त मिलती तो इस कोरोना माहमारी के समय में एवं असमय वर्षा से परेशान किसानों को इस राशि से राहत मिल सकती है। सरकार किसानों की अपने धान की कीमत देने के लिए किसी अवसर का इंतजार कर राजनीति ना करे। प्रदेश में वर्षा से हजारों क्वींटल धान जो सोसायटी में पड़े पड़े खराब हो गए हैं इसके लिए भूपेश बघेल जी जिम्मेदार हैं सोसायटी से अब तक धान नही उठाना एवं कस्टम मीलिंग नहीं हो पाना सरकार की नीति पर सवाल उठता है। संग्रहण केंन्द्रों में सही व्यवस्था नही होना घोर लापरवाही है। 

श्रीमति शाह ने कहा कि एक ओर प्रदेश सरकार के नीतियों से प्रदेश का हर वर्ग परेशान हैं वहीं आज भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंन्द्र की सरकार में बैठे प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी एवं कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की सरकार जो किसान हितैषी है आज किसानों को किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त 19हजार करोड़ रू किसानों के खाते में डाला गया है। इससे साढ़े नौ करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला है। इससे किसानों को काफी राहत मिलेगा। जब किसी सरकार की नीति और नीयत साफ  होती है तो किसी अवसर का तालाश नही होता हर वादे को पुरा करने के लिए तत्पर होना चाहिए।