breaking news New

चुनाव से पहले प्रतिभा सिंह को मिली हिमाचल कांग्रेस की कमान

चुनाव से पहले प्रतिभा सिंह को मिली हिमाचल कांग्रेस की कमान

मंडी। हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस ने राज्य संगठन में फेरबदल करते हुए मंडी से सांसद और दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है।

प्रतिभा सिंह को चार सहयोगी नेता भी दिए गए हैं जो उनकी मदद करेंगे। विधायक दल के नेता के तौर पर कांग्रेस ने मुकेश अग्निहोत्री पर ही भरोसा जताया है जो चार बार से विधायक हैं।

वहीं वरिष्ठ नेता हर्षवर्धन चौहान को पार्टी ने विधायक दल के डिप्टी के तौर पर चुना है। इसके अलावा पार्टी ने पूर्व राज्य ईकाई अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुखू को राज्य में चुनाव प्रचार समिति का चेयरमैन नियुक्त किया है।

इसके अलावा उन्हें ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की सक्रीनिंग कमेटी का भी सदस्य बनाया गया है जो चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के चुनाव का फैसला करेगी। 

कांग्रेस ने राज्यसभा में कांग्रेस के पूर्व उप नेता आनंद शर्मा को स्क्रीनिंग कमेटी का प्रमुख बनाया है। इस कमेटी में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की पंजाब ईकाई की पूर्व इंचार्ज और वरिष्ठ विधायक आशा कुमार संयोजक की भूमिका में होंगी।

इनके अलावा धनी राम शांडिल और निवर्तमान राज्य इकाई के प्रमुख कुलदीप राठौर समेत दस लोगों को इस पैनल में रखा गया है जो टिकट बंटवारे का फैसला करेंगे। 

धनीराम शांडिल्य मेनिफेस्टो पैनल के अध्यक्ष होंगे वहीं पूर्व राज्य प्रमुख कौल सिंह ठाकुर कॉर्डिनेशन कमेटी का नेतृत्व करेंगे। चुनाव प्रबंधन कमेटी का अध्यक्ष राम लाल ठाकुर को बनाया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर जिन चार नामों को आगे किया है उनमें हर्ष महाजन, राजेंद्र राणा, पवन काजल और विनय कुमार का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि पार्टी ने जातीय समीकरण और क्षेत्रीय संतुलन के हिसाब से कमेटी का गठन किया है।