breaking news New

कलेक्टर ने धान खरीदी की पैसा दूसरों के खाता में ट्रान्सफर की जानकारी लेते हुए जांच कर कार्यवाही के दिए निर्देश

कलेक्टर ने धान खरीदी की पैसा दूसरों के खाता में ट्रान्सफर की जानकारी लेते हुए  जांच कर कार्यवाही के दिए निर्देश

- आबंटित शासकीय भूमि पर साइन बोर्ड लगाएं 

सूरजपुर। कलेक्टर रणबीर शर्मा ने कलेक्ट्रेट कार्यालय सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। सभी विभाग के अधिकारियों को समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं कार्य के प्रगति की जानकारी ली और लंबित प्रकरण का त्वरित निराकरण समय सीमा में करने के निर्देष दिये। 

कलेक्टर शर्मा ने जिले में विभिन्न विभागों के लिए शासकीय भूमि आबंटित एवं प्रक्रियाधीन भूमि, फूड पार्क, कामकाजी महिलाओं के लिए भूमि आबंटन, कुटुम्ब न्यायालय, खेल के लिए मल्टी परपस हाॅल, गैस गोदाम, आईटीआई जैसे अन्य विभागाों के लिए भूमि आबंटित की गई है, उस पर किसी प्रकार की अतिक्रमण न हो पाए इसके लिए संबंधित विभाग को साइन बोर्ड लगाने के निर्देष दिये है। कलेक्टर ने विभिन्न विभाग की पंेषन प्रकरण के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा त्वरित निराकरण करने कहा।

 उन्होंने वन अधिकार पत्र के पात्र-अपात्र हितग्राहियों के लंबित प्रकरण से अवगत हुए एवं नियमानुसार कार्य करते हुए लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग में  किये गये एवं हो रहे भर्ती प्रक्र्र्रियाओं एवं चिकित्सा विभाग के लिए बनाये जा रहे निर्माणधीन भवनों व अन्य लंबित प्रकरणों का समय सीमा में कार्य में प्रगति लाते हुए उचित कार्रवाई कर पूर्ण करने कहा। उन्होंने मुक्तांजली वाहन खरीदी व्यवस्था, नर्सिग काॅलेज में फर्जीवाड़ा की जानकारी ली एवं रेडक्रास सोसायटी में उपाध्यक्ष के पद के लिए चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ करने सीएमएचओ को निर्देषित किया है।

कलेक्टर शर्मा ने समय सीमा की बैठक में कुदरगढ़ महोत्सव अप्रैल माह में आयोजित कराये जाने की जानकारी दी तथा महोत्सव की तैयारी प्रारंभ करने के निर्देष दिये। उन्होंने कुदरगढ़ रोप वे की जानकारी ली एवं कार्य में प्रगति लाने कहा है। उन्होंने जिला विपणन अधिकारी से धान उठाव की जानकारी ली तथा धान उठाव की उचित व्यवस्था करते हुए धान उठाव करने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने लमेरू इलीफेंट प्रोजेक्ट से प्रभावित गांवों की जानकारी ली । उन्होंने महिला बाल विकास विभाग से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की जानकारी ली तथा संबंधित समाज के परंपरा के अधार पर  विवाह करने निर्देष दिये। कलेक्टर ने उप पंजीयक सहकारी समिति संस्था से धान खरीदी की पैसा दूसरों के खाते में अन्तरण की जानकारी लेते हुए उस पर उचित जांच कर कार्यवाही करने निर्देषित किया है।

   उन्होंने अग्रणी बैंक प्रबंधक से जिले में संचालित बैंक से ऋण माफ संबंधी प्रकरण, किसान क्रेडिट कार्ड, फर्जी एवं ठगी प्रकरण जैसे गंभीर विषयों की जानकारी ली एवं आवष्यक कार्यवाही करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देष दिये। 

कलेक्टर ने श्रम विभाग से श्रमिक पंजीयन, बाल श्रमिकों, श्रम मित्र योजना एवं अन्य योजनाओं की जानकारी ली तथा जिले के कोटवार, मितानिन का भी शत् प्रतिषत पंजीयन करने के निर्देष दिये। उन्होंने संबंधित विभाग प्रमुखों को लोक सेवा केन्द्र, मुख्यमंत्री जनचैपाल, पीएम पोर्टल, जनषिकायत सहित अन्य लंबित प्रकरणों पर विषेष ध्यान देते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देष दिये हैं। कलेक्टर ने विधानसभा में लगे विभिन्न विभागों के प्रष्नों को समय में भेजने के निर्देष दिये है।