भारतीय स्‍टेट बैंक ने मनाया अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस

भारतीय स्‍टेट बैंक ने मनाया अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस

रायपुर।  आज भारतीय स्‍टेट बैंक के प्रशासनिक कार्यालय, रायपुर  में अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस  का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मुख्‍य प्रबंधक राजभाषा, भारतीय स्‍टेट बैंक  रजनीश कुमार यादव ने अनुवाद की प्रासंगिकता एवं वैश्विक संदर्भ के बारे में अवगत किया । प्रसंगवश  रजनीश यादव ने बताया कि 30 सितंबर अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस बाइबल के अनुवादक सेंट जीरोम की स्मृति में मनाया जाता है। इस वर्ष की विषयवस्तु (विषय) "द चेंजिंग फेस ऑफ़ ट्रांसलेशन एण्ड इंटरप्रेटिंग" हैं।

 1 9 53 में स्थापित होने के बाद से यह समारोह एफआईटी (अंतर्राष्ट्रीय अनुवादकों की अंतर्राष्ट्रीय संघ) द्वारा प्रोत्साहित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस  के सुअवसर पर आज भारतीय स्‍टेट बैंक में अनुवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें एसबीआई के अधिकारी / कर्मचारी  ने प्रतिभागिता दी । राजभाषा मास के दौरान होने वाले अन्‍य प्रतियोगिता में आज नारा एवं विज्ञापन लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया । 

अंचल प्रमुख  परविंदर भारती ने समस्‍त प्रतिभागियों को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस की शुभकामना देते हुए अपने संबोधन में बताया कि  199 1 में एफआईटी ने एक आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस का विचार शुरू किया, ताकि दुनिया भर में अनुवाद समुदाय की एकता को बढ़ावा मिले। विभिन्न देशों में अनुवाद कार्य का महत्व प्रदर्शित करने के लिए मनाया जाता है। भूमंडलीकरण की प्रगति के युग में अनुवाद कार्य तेजी से बढ़ रहा है। उन्‍होने अपने उद्बोधन में अनुवाद के महत्‍व पर भी प्रकाश डाला तथा सभी प्रतिभागियों को प्रेरित भी किया । आज के कार्यक्रम के मुख्‍य आकर्षण रहे राजेन्‍द्र अग्रवाल जी जिनकी सेवानिवृत्ति पर विदाई कार्यक्रम  भी इस अवसर किया गया । अंचल प्रमुख श्री परविंदर भारती जी के द्वारा  राजेन्‍द्र अग्रवाल को शॉल श्रीफल से सम्‍मानित किया गया एवं पुस्‍तक रूपी पुष्‍प से स्‍वागत किया गया । कार्यक्रम के दौरान सहायक महाप्रबंधक श्री नीरज कुमार, मुख्‍य प्रबंधक मानव संसाधन  मनोज गुप्‍ता, उपमहासिचव विजय बक्‍शी  उपस्थित रहे।  कार्यक्रम के सफल संचालन में शकील साजिद प्रबंधक (एफएसएलओ) ने अपनी प्रमुख भूमिका दी।