breaking news New

अबेकस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भिलाई की श्रेयषी चैम्पियन, अनन्या और शन्मुख रनर अप

अबेकस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भिलाई की श्रेयषी चैम्पियन, अनन्या और शन्मुख रनर अप

सात हजार स्टूडेंट्स को दस मिनट में हल करने थे दो सौ प्रश्न

भिलाई, 13 फरवरी। यूसीमास मानसिक विकास और अबेकस पर आधारित एक प्रोग्राम है, जो चार वर्ष से चौदह वर्ष की आयु के बच्चों के मानसिक विकास, बौद्धिक कौशल और गणितिय कैलकुलशन की क्षमता में अभूतपूर्व उपयोगी भूमिका निभाता है। 

यूनिवर्सिल कॉनसेप्ट मेंटल अरिथमेटिक सिस्टम (यूसीमास) द्वारा अबेकस स्टूडेंट्स के बौद्धिक और मानसिक विकास की प्रगति का आंकलन प्रतिवर्ष स्टेट और नेशनल लेवल काम्पटिटिव एग्जाम के माध्यम से विभिन्न वर्ग में चैम्पियन और मेरीट स्टूडेंट्स का चयन किया जाता है। 

इस वर्ष कोविड को ध्यान में रखते हुए आनलाईन साफ्टवेयर के माध्यम से नेशनल चैम्पियनशिप गुजरात में बेस कंट्रोलिंग नेशनल यूनिट के माध्यम से चार दिनों में सम्पन्न करवायी गई। इस प्रतियोगिता में देश के सभी राज्यों से 7 हजार 200 स्टूडेंट्स ने भाग लिया। सभी को दस मिनट में दो सौ प्रश्न हल करने थे। सबसे कम समय में सभी प्रश्नों को सही ढंग से हल करने वालों को हाल ही में घोषित परिणामों के आधार पर चैम्पियन चुना गया। इस नेशनल चैम्पियनशिप में रिसाली सेंटर भिलाई की 7 वर्षीय श्रेयषी वर्मा पुत्री दीपक वर्मा ग्रुप चैम्पियन बनीं। श्रेयषी ने सबसे कम समय में सभी दो सौ प्रश्नों का सही जवाब दिया है। इसी तरह रिसाली यूसीमास सेंटर की ही अनन्या राय पुत्री विकास राय ने ए-2 वर्ग में फस्ट रनर अप का खिताब जीता। एस शन्मुख पुत्र एस त्रिनाथ डी-1 वर्ग में थर्ड रनर अप रहे। 

रिसाली सेंटर की डायरेक्टर रेखा शुक्ला ने बताया कि नेशनल चैम्पियनशिप में छत्तीसगढ़ के भिलाई रिसाली सेंटर से चैम्पियन्स मेरीट में तीन बच्चों को स्थान मिलना क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। इस प्रतियोगिता में रिसाली सेंटर से ही मोक्ष सोनी, पूर्वी साहू, इशानिका खंडेलवाल, अनन्या राय, के ए कुणाल, भुवन ने भी मेरीट मे स्थान प्राप्त किया है। रिसाली सेंटर से शेख रेहान, नीर जैन, मयनदीप कौर ढिल्लों, अमित साहू, अनाहिता मुद्लियार, सौराक्क्षी सेन, हर्ष पटेल, चार्वी मांडले ने भी अच्छे अंक हासिल किए हैं।