breaking news New

स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई

स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई

भिलाई, 13 जनवरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आर्थिक इकाई स्वदेशी जागरण मंच, जिला भिलाई द्वारा माँ भारती के लाड़ले सपूत, ओजस्वी वक्ता,  स्वामी विवेकानंद जी की 158वीं जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में विवेकानंद उद्यान, टाटालाईन, कैम्प -2 में मनाई गई है! 

सर्वप्रथम भारत माता व स्वामी विवेकानंद जी के तैल्यचित्र पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का आरंभ किया गया! 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय पदाधिकारी कौशलेन्द्र प्रताप सिंह जी ने स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उनके आध्यात्मिक जीवन के बारे में विस्तार से बताया ! आयोजक अमित मिश्रा ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जी ने कैसे भारत की गौरव बढ़ाने हेतु अनेको  कार्य किए! 


अमेरिका के शिकागो धर्म सम्मेलन 1893 में अपने ओजस्वी भाषण में अनेको विषय उन्होने रखे किंतु जब जब लेडिज एंड जेंटलमेन कि जगह भाइयों और बहनों का संबोधन किया, वहाँ उपस्थित लोगों की कलियों की गड़गड़ाहट रूक नही रही थी, इससे वहाँ पर उपस्थित विश्व भर से आए लोगों को भलिभांति समझ आया कि भारत के एक स्वामी विवेकानंद जब ऐसे महान विद्वान है तो ऐसे और भी अनेको विद्वान महात्मा संत भारत की पावन मिट्टी में जन्मे होंगे !

हरे कृष्ण पांडेय ने कविता व स्वामी जी के वचनों को आत्मसात कर अपने जीवन में ग्रहण करने की बात कही! कार्यक्रम का संचालन संजय शुक्ला व आभार प्रदर्शन आयोजक अमित मिश्रा ने किया!  कार्यक्रम के अंत में भारत_माता की आरती के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया!

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से स्वदेशी जागरण मंच के भिलाई जिला संयोजक अमित मिश्रा, संजय शुक्ला, मोनीष काले, मनोज शर्मा, हरे कृष्ण पांडेय, निर्मल जैन, कैलाश, सुभाष, अमित चौधरी, रोहित मिश्रा, प्रभव शुक्ला उपस्थित रहे।