breaking news New

देश के 70 शहरों में हल्‍की तथा तेज बारिश होने की संभावना

देश के 70 शहरों में हल्‍की तथा तेज बारिश होने की संभावना

दीवाली के बाद मौसम में भारी बदलाव के संकेत मिल रहे है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार  14 नवंबर के बाद से एक नया सिस्‍टम बन रहा है जो कि देश के  अनेक राज्‍यों में बारिश हो सकती है । उत्तर भारत में लंबी प्रतीक्षा के बाद हुई बारिश के चलते मौसम के मिजाज में बदला आया है।

भारत के  दक्षिणी राज्यों पर पहले की तरह ही मॉनसून के सक्रिय रहने के आसार है । तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होगी। स्‍कायमेट वेदर का ताजा अनुमान है कि देश के 7 राज्‍यों में 70 शहरों में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के साथ हल्‍की से तेज बारिश होने की संभावना है। इस बारिश के चलते तापमान भी घटेगा और सर्दी भी बढ़ेगी। इन 7 राज्‍यों में मुख्‍य रूप से दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के कई शहर हैं। स्‍कायमेट के अनुसार आगामी 24 घंटों में दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब, उत्तरी और उत्तर पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां हो सकती हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी भागों, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तकरीबन 15 सितंबर के बाद से मौसम शुष्क बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर, लुधियाना, पटियाला, करनाल, हिसार, सिरसा, मेरठ, आगरा और जयपुर में दिवाली बाद बढ़े प्रदूषण को धोने बारिश आ रही है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर के करीब पहुंचने वाला है। 

इस सिस्टम का प्रभाव कल से दिखेगा। उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों से इस साल मॉनसून विदाई से लगभग 1 माह पहले से ही काफी कमजोर हो गया था और बारिश की गतिविधियां सितंबर के पहले पखवाड़े के बाद से ही बहुत कम हो गई थी। तेज़ हवा तो आने वाले 48 से 72 घंटों के दौरान नहीं चलेगी लेकिन 24 घंटों के दौरान संभावित बारिश इस प्रदूषण को कुछ हद तक साफ करेगी। जानिये देश में कहां कैसा मौसम रहेगा।

पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में बारिश और ओलावृष्टि, फसलों को भारी नुकसान, जानिए मौसम का हाल, देखिए फोटो वीडियो

पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में बारिश और ओलावृष्टि, फसलों को भारी नुकसान, पहुंचा सकता है।