breaking news New

केंद्र सरकार ने जारी की 114 शहरों की सूची : नगर निगमों में टॉप सूची पर नई दिल्ली और इंदौर के अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर और बिलासपुर भी शामिल

  केंद्र सरकार ने जारी की 114 शहरों की सूची : नगर निगमों में टॉप सूची पर नई दिल्ली और इंदौर के अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर और बिलासपुर भी शामिल

नई दिल्ली । देश में इंदौर और नई दिल्ली पालिका परिषद दो ऐसे नगर निगम हैं जो टॉप की रैकिंग में शामिल हुए हैं। इस रैंकिंग में 114 शहरों को शामिल किया गया है, जिनमें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के अलावा बिलासपुर और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर भी शामिल है।
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने पहली बार नगर निगमों की परफॉमेंस इंडेक्स सूची जारी की है, जिसमें 10 लाख से आबादी वाले नगर निगमों में इंदौर अव्वल नंबर पर रहा है, जबकि 10 लाख से कम आबादी वाले नगर निगमों में नई दिल्ली पालिका परिषद पहले स्थान पर रही है। यह परफार्मेंस इंडेक्स-2020 के नाम से जारी किए गए हैं। लेकिन दिल्ली की साउथ एमसीडी, नॉर्थ एमसीडी और ईस्ट एमसीडी टॉप-10 की सूची से बेहद दूर हैं। साउथ दिल्ली एमसीडी का रैकिंग में 28वां नंबर, ईस्ट एमसीडी का 42 व नॉर्थ एमसीडी का 48 वा नंबर रहा। केंद्रीय आवास ओर शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस रिपोर्ट को जारी किया। नगर निगमों की परफार्मेंस रैकिंग के लिए 114 शहरों ने हिस्सा लिया था। इसमें 5 पिलरों और 100 इंडिकेशनों को शामिल किया गया था, जिसके आधार पर इनकी रैंकिंग की गई। 5 पिलरों में नगर निगमों की सेवाएं, आर्थिक स्थिति, पॉलिसी, तकनीक और प्रशासन कैसा है इसे शामिल किया गया था। रैंकिंग करते वक्त नगर निगमों की सेवाओं में लोगों को साफ पानी, शहर का इंफ्रास्ट्रेक्चर, शिक्षा जैसी कैटगरी शामिल की गई थी। वित्तीय स्थिति में रेवेन्यू की स्थिति कैसी है और साथ ही बजट का प्रबंधन कैसे किया जा रहा है।
तकनीक के इस्तेमाल पर भी हुई मार्किंग
तकनीक पिलर में कैसे तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, प्लानिंग में कैसे शहर कि विकास के लिए प्लानिंग करके काम किया जा रहा है वहीं प्रशासन कैसा है जिससे लोगों को फायदा हो रहा है। इनके तहत ही साफ-सफाई, स्वास्थ्य, रजिसट्रेशन और परमिट जैसे नगर निगमों के कामों को शामिल किया गया है। सबके अंक देकर उनकी समीक्षा करने के बाद इन नगर निगमों की रैंकिंग की गई।
दस लाख से ज्यादा आबादी वाले नगर निगमों की रैंकिंग वाले टॉट टेन शहरों में इंदौर के अलावा सूरत,,भोपाल, पिम्परी चिंचवड़, पुणे, अहमदाबाद, रायपुर, ग्रेटर मुंबई, विशाखापट्टनम और वडोदरा भी शामिल हैं। जबकि 10 लाख से कम आबादी वाले नगर निगमों की रैंकिंग में नई दिल्ली नगर परिषद के अलावा तिरुपति, गांधी नगर, करनाल, सेलम, तिरूप्पर, बिलासपुर, उदयपुर, झांसी और तिरूनेलवेली टॉप टेन का हिस्सा हैं।