breaking news New

विधानसभा ब्रेकिंग : विधायक बृहस्पति सिंह की टिप्पणी से सदन गर्माया, औकात जनता बनाती-बिगाड़ती है : धरमजीत सिंह, आयुष्मान योजना चल रही है, बंद नही हुई : सिंहदेव, और भी झलकियां देखिए विधानसभा की.

विधानसभा ब्रेकिंग : विधायक बृहस्पति सिंह की टिप्पणी से सदन गर्माया, औकात जनता बनाती-बिगाड़ती है : धरमजीत सिंह, आयुष्मान योजना चल रही है, बंद नही हुई : सिंहदेव, और भी झलकियां देखिए विधानसभा की.

अनिल द्विवेदी

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र का आज पांचवा दिन है. सूत्रों के मुताबिक सदन में कृषि, जल संसाधन, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रश्न उठाए जांयेगे. राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन पर चर्चा होगी. तीन अशासकीय संकल्प भी प्रस्तुत किए जाएंगे.

विधानसभा की प्रमुख झलकियां..

वोराजी, बाबूजी ऊपर से देख रहे होंगे : बृजमोहन अग्रवाल

विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने आज विधायक अरुण वोरा को नसीहत दी वो भी मुस्कुराते हुए. एक मुद्दे पर जब अरुण वोरा ने टिप्पणी की तो बृजमोहन ने उन्हें टोकते हुए कहा, वोराजी, आपके बाबूजी यानी कि स्व.मोतीलाल वोरा जी ऊपर से देख रहे होंगे. सच बोलिये.

औकात जनता बनाती-बिगाड़ती है : धरमजीत सिंह  

राज्यपाल के अभिभाषण पर जोगी कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ विधायक धरमजीत सिंह ने अपने विचार रखे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में उन्होंने सरकार की नीतियों, विकास योजनाओं और अपने क्षेत्र की समस्याओं को विस्तृत ढंग से उठाया लेकिन औकात वाला प्रश्न उठाकर उन्होंने सदन को हैरान कर दिया. दरअसल धरमजीत सिंह कृषि मंत्री रवीन्द्र चौबे के एक बयान का जिक्र कर रहे थे. धरमजीत ने कहा कि चौबेजी का मैं सम्मान करता हूं, वे मेरे गुरू हैं लेकिन उनके एक बयान से हमें दु:ख और निराशा हुई है. कुछ दिनों पहले विधायक डॉ.रेणु जोगी से जब पत्रकारों ने पूछा कि विधानसभा सत्र के दौरान जोगी कांग्रेस की रणनीति क्या होगी तो श्रीमती जोगी ने कह दिया था कि सदन में विपक्ष के साथ मिलकर तय करेंगे. यही सवाल जब श्री चौबे से पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि उनकी औकात नही है सरकार को घेरने की. धरमजीत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि औकात तो जनता तय करती है. सबकी बारी आती है. जनता ने आपकी औकात बढ़ा दी, आप सत्ता में हैं. हमारी औकात छोटी है, इसे बढ़ाएंगे या घटाएंगे लेकिन इस तरह के शब्द किसी राजनीतिक दल के लिए इस्तेमाल करना, हर सदस्य का अपमान करने जैसा है क्योंकि अधिकार में हम सब बराबर हैं.

जोड़ी सलामत रहेगी : सिंहदेव

विधायक शिवरतन शर्मा राज्यपाल के अभिभाषण पर अपनी बात रख रहे थे तभी पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और फिर स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव पहुंचे तो शर्मा ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि भगवान करे जोड़ी सलामत रहे. इस पर चौबेजी ने चुटकी ली, पूरे पांच साल तक रहेगी. इस पर सिंहदेव ने मुस्कुराते हुए कहा कि दो साल तो निकल गए! मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मुस्कुराते रहे.

आयुष्मान योजना चल रही है, बंद नही हुई : सिंहदेव
राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विधायक धरमजीत सिंह बोल रहे थे तभी किसी सदस्य ने आयुष्मान योजना का जिक्र किया. इस पर सिंहदेव ने स्पष्ट किया कि विपक्ष सुनियोजित तरीके से यह प्रचारित करने में कामयाब रहा है कि राज्य में आयुष्मान योजना नही चल रही है जबकि यह पूरी तरह गलत है. आयुष्मान योजना चल रही है बल्कि हमारी सरकार ने इसकी सीमा 24 लाख तक कर दी है. केन्द्र तो इस योजना में सिर्फ 50 हजार का कवरेज दे रहा है. इस पर विधायक सौरभ सिंह ने स्वीकार किया कि छत्तीसगढ़ में आयुष्मान योजना चल रही है क्योंकि लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी पुष्टि की है. सिंहदेव ने ठहाका लगाते हुए कहा कि शुक्रिया.

विधायक बृहस्पत सिंह की टिप्पणी पर माहौल गरमाया

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विधायक बृहस्पत सिंह बोल रहे थे कि तभी आसंदी पर बैठे विधायक धनेन्द्र साहू ने उन्हें टोकते हुए कहा कि जल्दी खत्म कीजिए और भी सदस्य इंतजार कर रहे हैं. इस पर सिंह उखड़ गए. उन्होंने कहा कि आप गलत कह रहे हैं. मेरे क्षेत्र की समस्या को उठाना मेरा अधिकार है. कई सदस्यों ने तय समय से  ज्यादा समय लिया. मैं अपनी बात पूरी खत्म करूंगा. इस पर उनके लहजे पर आसंदी ने और बाकी सदस्यों ने आपत्ति की. अजय चंद्राकर ने कहा कि सत्ता पक्ष का विधायक आसंदी से इस लहजे में बात नही कर सकता. इसका एक सलीका होना चाहिए. यह अपमानजनक है लेकिन बृहस्पति सिंह ने बोलना जारी रखा.