breaking news New

मनेंद्रगढ़ में हजारों की संख्या में जनजाति सुरक्षा मंच की महारैली

मनेंद्रगढ़ में हजारों की संख्या में जनजाति सुरक्षा मंच की महारैली

 त्रिलोचन चक्रवर्ती 

 कोरिया।   कोरिया के मनेंद्रगढ़ में हजारों की संख्या में जनजातीय समाज के लोगों ने एक विशाल रैली निकाली... जनजातीय समाज के लोगों ने भारत सरकार से गैर जनजातीय लोगों को आरक्षण सूची से बाहर करने की मांग की है... इस रैली में पूर्व मंत्री एवं राष्ट्रीय जनजाति संयोजक गणेशराम भगत भी शामिल हुए.. पूर्व मंत्री ने कहा अविलम्ब गैर जनजातीय लोगों को आरक्षण सूची से अलग किया जाये..


भारत सरकार को जनजातीय समाज की हित में फैसला लेना चाहिए... गैर जनजातीय लोगों को आरक्षण की सुची से बाहर करना चाहिए, जिससे कि जनजातीय समाज को उसके हक मिल सके...धर्मांतरण करने वाले व्यक्तियों को अनुसूचित जनजाति की सूची से बाहर किया जाए.. उन्होंने बताया देश की 700 से अधिक जनजातियों के विकास एवं उन्नति के लिए संविधान निर्माताओं ने आरक्षण एवं अन्य सुविधाओं का प्रावधान किया था...


यह सुविधाएं जनजातियों एवं अधिकार अपनी संस्कृति आस्था परंपरा की सुरक्षा करते हुए विकास करने हेतु सशक्त बनाने के लिए दिए गए थे... लेकिन इन सुविधाओं का लाभ जनजातियों के स्थान पर वह लोग उठा रहे हैं जो अपनी जाति को छोड़ दूसरे धर्म को अपना लिए हैं.. जिससे इन सुविधाओं का 80% लाभ मूल जनजाति समुदाय से छीन रहे हैं।