breaking news New

VIDEO पुलवामा : आज ही के दिन हुआ था हमला, 40 जवान हो गए थे शहीद, पीएम मोदी आज अर्जुन मार्क 1 ए टैंक सेना को सौंपेगे

VIDEO पुलवामा : आज ही के दिन हुआ था हमला, 40 जवान हो गए थे शहीद, पीएम मोदी आज अर्जुन मार्क 1 ए टैंक सेना को सौंपेगे

पिछले साल 14 फरवरी 2020 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए एक आत्मघाती आतंकी विस्फोट में 40 जवान शहीद हो गए थे. आज देश उनकी पहली बरसी मना रहा है. प्रधानमंत्री तमिलनाडु की राजधानी चन्नई में देश के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1 ए को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. बता दें कि आधुनिकतम युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1 ए के सेना में शामिल होने से उसकी ताकत में कई गुना इजाफा होगा.

इस टैंक की खुबियां...

सीमा पर दुश्मनों को करारा जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारतीय सेना को ‘अर्जुन मार्क ए1’ टैंक सौंपेंगे. यह अर्जुन टैंक का अपडेटेड वर्जन है. साल 2004 में देश में ही निर्मित अर्जुन टैंक को सेना में शामिल किया गया था. इस टैंक को काम में लेने के बाद सेना ने इसके अपडेटेड वर्जन के लिए कुल 72 तरह के सुधारों की मांग की थी. डीआरडीओ ने सुझावों को शामिल करते हुए नया हंटर किलर टैंक तैयार किया है.

‘अर्जुन मार्क ए1’ टैंक नये वर्जन में बढ़ी फायर पावर भी बढ़ा है. वहीं टैंक अपने लक्ष्य को स्वयं तलाश करने में सक्षम है. टैंक लगातार हिलने वाले लक्ष्यों पर अचूक निशाना लगा सकता है वहीं लैंड माइंस को साफ करते हुए आसानी से बढ़ सकता है. इतना ही नहीं टैंक के आगे ग्रेनेड व मिसाइल हमले से बेअसर रहेगा.

    54 करोड़ है एक मार्क-1 ए टैंक की कीमत
    हंटर किलर टैंक है ‘अर्जुन’ खोज कर मारेगा दुश्मनों को

    124 अर्जुन टैंक शामिल हैं सेना के बेड़े में पहले से

    118 टैंक और शामिल होने जा रहे हैं

    अब 02 रेजिमेंट बनेंगे इन 118 टैंकों से 59 अर्जुन टैंक होंगे प्रत्येक रेजीमेंट में

See The video :  <bloctf-8"></script>