breaking news New

नेपाली एवं राजस्थानी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा

नेपाली एवं राजस्थानी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा

नयी दिल्ली।  साहित्य अकादेमी ने नेपाली एवं राजस्थानी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 को अपनी स्वीकृति प्रदान की है। प्रख्यात नेपाली लेखक शंकर देव ढकाल की कृति ‘किरायाको कोख’ के लिए और प्रख्यात राजस्थानी लेखक भंवरसिंह सामौर को उनकी कृति ‘संस्कृति री सनातन दीठ’ के लिए पुरस्कृत किया गया है।

साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चद्रशेखर कंबार ने नेपाली एवं राजस्थानी भाषा में साहित्य अकादेमी पुरस्कार 2020 को अपनी स्वीकृति प्रदान की है। पुस्तकों का चयन निर्धारित नियमों और प्रक्रिया के अनुसार त्रिसदस्यीय जूरी द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर किया गया है । नेपाली के लिए जूरी के सदस्य थे - श्री युवराज काफले, डॉ. शांति छेत्री और श्री प्रेम प्रधान और राजस्थानी भाषा के लिए जूरी सदस्य थे- श्री हरीश वी. शर्मा, डाॅ. देव कोठारी एवं डाॅ. पी.सी. आचार्य।

गौरतलब है कि इन भाषाओं के पुरस्कार पिछले वर्ष घोषित नहीं किए जा सके थे। यह पुरस्कार उक्त वर्ष से तत्काल पहले के वर्ष के पूर्ववर्ती पाँच वर्षों (अर्थात् एक जनवरी 2014 से 31 दिसंबर 2018 के मध्य) में प्रकाशित पुस्तकों पर विचार करते हुए प्रदान किया गया है।

पुरस्कार विजेता को बाद में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह में पुरस्कार के रूप में एक उत्कीर्ण ताम्रफलक तथा 1,00,000/- रुपए का चेक प्रदान किया जाएगा।