breaking news New

वीडियो : 3000 फीट बर्फ के नीचे मिला जीवन, एक लाख सालों में यह पहली घटना, वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में बर्फ के नीचे पाया जीवित प्राणी

वीडियो : 3000 फीट बर्फ के नीचे मिला जीवन, एक लाख सालों में यह पहली घटना, वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में बर्फ के नीचे पाया जीवित प्राणी

अंटार्कटिका. आश्चर्यजनक ढंग से वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में 3,000 फीट बर्फ के नीचे दफन जीवन पाया है. इससे जुड़ा वीडियो भी उन्होंने जारी किया है. वैज्ञानिकों के अनुसार एक लाख साल में ऐसा पहली बार पाया गया है और इससे कई तरह की उम्मीदें जग गई हैं. इस खोज ने इस धारणा को समाप्त किया है कि 3000 फीट बर्फ के नीचे कोई जिंदा नही रह सकता है.

अब वैज्ञानिक उस जगह तक पहुंचने का रास्ता खोज रहे हैं. वैज्ञानिकों ने पहले अंटार्कटिका के घर्षण तापमान, प्रकाश और भोजन की कमी के बारे में सोचा था कि इसके बिना कोई वहां कैसे जीवित रह सकता है. कोई पनप भी नही सकता. इन जीवित तंतुओ को फिल्नेर-रोने आइस शेल्फ के तहत आर्कटिक समुद्र में एक बोल्डर से जुड़ा पाया गया था.

ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के विशेषज्ञों ने खोज करने से पहले 2,860 फीट बर्फ के माध्यम से ड्रिल किया. यह खोज करने वाले वैज्ञानिकों में से एक हू ग्रिफिथ्स ने एक ट्विटर वीडियो में कहा कि इन बर्फ की सिल्लियों के 3000 फीट के नीचे का क्षेत्र संभवतः पृथ्वी पर सबसे कम ज्ञात आवासों में से एक है," हमने नहीं सोचा था कि स्पंज की आकार के इस तरह के जानवर वहाँ पाए जाएंगे।

ज्यादा जानकारी के लिए दोनों वीडियो देखें : <b</script>