breaking news New

मरवाही उप चुनाव : सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतदान, डॉ केके ध्रुव और डॉ गंभीर सिंह के बीचसियासी मुकाबला

मरवाही उप चुनाव : सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतदान, डॉ केके ध्रुव और डॉ गंभीर सिंह के बीचसियासी मुकाबला

रायपुर, 3 नवम्बर। छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट पर कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतदान जारी है।पहले तीन घंटे में लगभग सात प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा उप निर्वाचन मरवाही 2020 के अंतर्गत आज सुबह 8 बजे से मतदान कार्य सुचारू ढंग से चल रहा है। जनपद गौरेला के आदर्श मतदान केंद्र गोरखपुर में मतदान हो रहा है। उल्लेखनीय है कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र में हो रहे मतदान में भारत निर्वाचन आयोग  की विशेष पहल पर कोविड-19 से बचाव और सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। 11  बजे तक मतदान 21.52 प्रतिशत रहा। 


कांग्रेस के डॉ केके ध्रुव और भाजपा के डॉ गंभीर सिंह के बीच यह सियासी मुकाबला है। बिलासपुर। महवाही में वोटिंग शुरू हो चुकी है। शाम 6 बजे तक ईवीएम के जरिए लोग अपने नेता का चुनाव करेंगे। यह पहला मौका है जब इस सीट से जोगी परिवार को कोई भी व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ सका। करीब 20 सालों तक अजीत जोगी इसी सीट से चुनाव जीत रहे थे। उनके निधन के बाद मंगलवार को यहां उपचुनाव करवाए जा रहे हैं। कांग्रेस के डॉ केके ध्रुव और भाजपा के डॉ गंभीर सिंह के बीच यह सियासी मुकाबला है।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा।मतदान के लिए 286 मतदान केन्द्र बनाए गए है।कुछ मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीनों की खराबी के कारण मतदान देर से शुरू हुआ।कुल एक लाख 91 हजार 244 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में से 93843 पुरूष तथा 97397 महिला मतदाता है।इनके अलवा चार ट्रांसजेंडर मतदाता भी है।


कोरोना के मद्देनजर सभी मतदान केन्द्रों पर तापमान मापने की मशीने दी गई है और पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर भी उपलब्ध करवाया गया है।मतदान कर्मियों को संभावित संक्रमण से बचने के लिए पूरे बन्दोबस्त किए गए है।मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों के साथ राज्य सशस्त्र पुलिस की भी तैनाती की गई है।


इस सीट पर उप चुनाव जनता कांग्रेस सुप्रीमों पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के कारण हो रहा है।इस सीट पर जनता कांग्रेस का कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं है,इस कारण सीधा मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भाजपा के बीच हैं।जनता कांग्रेस ने तीन दिन पूर्व भाजपा को समर्थन दे दिया है,जिससे चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है।

कोविड 19  के संक्रमण से बचाव के लिए विधानसभा क्षेत्र मरवाही में आज सुरक्षित मतदान के बाद उपयोग में लाए गए हैंड ग्लव्स का सुरक्षित निस्तारण किया जा रहा है।