breaking news New

बीएसपी के 292 मेधावी छात्रों को सेल एवं प्रधानमंत्री ट्राॅफी छात्रवृत्ति वितरित

बीएसपी के 292 मेधावी छात्रों को सेल एवं प्रधानमंत्री ट्राॅफी छात्रवृत्ति वितरित

भिलाई, 19 फरवरी। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के शिक्षा विभाग ने 18 फरवरी, 2021 को प्रतिष्ठित “सेल एवं प्रधानमंत्री ट्राॅफी” छात्रवृत्ति वितरण समारोह 2019-2020 का डिजिटल आयोजन किया गया। बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज  अनिर्बान दासगुप्ता ने इस डिजिटल समारोह में अपनी गरिमामयी उपस्थिति प्रदान की। समारोह में कुल 292 प्रतिभावान विद्यार्थियों को “सेल एवं प्रधानमंत्री ट्राॅफी” छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। इसके तहत 38.25 लाख रुपये की छात्रवृत्ति वितरित की गई। उल्लेखनीय है कि इस छात्रवृत्ति में 140 से अधिक छात्रायें शामिल हैं।

इस समारोह में संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डाॅ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन)  राकेश, कार्यपालक निदेशक (वक्र्स)  राजीव सहगल, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ)  ए के भट्टा, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन)  पी के घोष, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा)  एस रंगानी, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (माइन्स)  तपन सूत्रधार डिजिटली जुडे़ रहे।

समारोह के प्रारंभ में उप महाप्रबंधक (शिक्षा) वैशाली सुपे ने अतिथियों एवं सभी उपस्थितों का स्वागत करते हुए छात्रवृत्ति वितरण से संबंधित प्रक्रिया पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र-छात्रायें व पालकगण भी इस समारोह से जुड़े रहे। कार्यक्रम का संचालन महुआ चटर्जी ने किया।

इस अवसर पर अपने सारगर्भित सम्बोधन में मुख्य अतिथि व बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज  अनिर्बान दासगुप्ता ने छात्रवृत्ति पाने वाले भिलाई के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। श्री दासगुप्ता ने आशा व्यक्त की कि यह छात्रवृत्ति आपको आगे बढ़ने का हौसला देगा और आपके कैरियर को गढ़ने में मदद करेगा।

बीएसपी की मदद से मिला आगे बढ़ने का हौसला

विदित हो कि सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप आज, भिलाई शिक्षाधानी के रूप में पूरे देश में प्रसिद्ध है। भिलाई के छात्रों ने पूरे देश के प्रीमियर इंस्टीट्यूट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए अपनी मेधा से भिलाई का नाम रोशन किया है। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने भिलाई के इस रोशनी को अपने प्रयासों से एक नई चमक दी है। शिक्षा का श्रेष्ठ माहौल देने के साथ ही छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु विभिन्न स्काॅलरशिप प्रदान कर उन्हें आगे बढ़ने में मदद की है। इसमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्काॅलरशिप है प्रधानमंत्री ट्राॅॅफी स्काॅलरशिप।

प्रधानमंत्री ट्राॅफी से प्राप्त राशि के ब्याज से दी जाती है छात्रवृत्ति

उल्लेखनीय है कि सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने अब तक 11 बार बेस्ट इंटीग्रेटेड स्टील प्लान्ट हेतु प्रधानमंत्री ट्राॅफी जीतकर अपने उत्कृष्टता का लोहा मनवाया है। प्रत्येक प्रधानमंत्री ट्राॅफी के साथ प्राप्त राशि का सदुपयोग करते हुए इस राशि से प्राप्त ब्याज से प्रतिवर्ष भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों के मेधावी बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र सम्पूर्ण सेल में एकमात्र संयंत्र है, जिसने प्रधानमंत्री ट्राॅफी जीतने का गौरव हासिल किया है। सेल स्काॅलरशिप के अतिरिक्त भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों के बच्चों को प्रधानमंत्री ट्राॅॅफी स्काॅलरशिप के रूप में एक अतिरिक्त स्काॅलरशिप प्राप्त हो रही है। इसके अलावा सेल-बीएसपी के छात्रों ने सेल स्काॅलरशिप के सूची में  स्थान बनाने में सफलता पायी है।

उल्लेखनीय है कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने देश के सर्वश्रेष्ठ एकीकृत इस्पात संयंत्र के रूप में जीती हुई गौरवशाली प्रधानमंत्री ट्राॅफी में प्राप्त राशि के ब्याज को इस मद में खर्च करने की योजना के तहत इस छात्रवृत्ति की शुरुआत की थी। पहली बार इसे शैक्षणिक सत्र 1995-96 में लागू किया गया था।

छात्रवृत्ति के रूप में 38.25 लाख रुपये वितरित

इस डिजिटल समारोह में कुल 292 प्रतिभावान विद्यार्थियों को “सेल एवं प्रधानमंत्री ट्राॅफी” छात्रवृत्ति प्रदान किया गया। इसके तहत लगभग 38.25 लाख रुपये की छात्रवृत्ति वितरित की की गयी। शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 के लिए दी जाने वाली इन छात्रवृत्तियों में प्रधानमंत्री ट्राॅफी छात्रवृत्ति, सर्वोत्तम; प्रधानमंत्री ट्राॅफी छात्रवृत्ति, मेरिट एवं मेरिट कम मींस तथा सेल छात्रवृत्ति, मेरिट  एवं मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति शामिल हैं।

कुल 292 छात्र-छात्राएँ स्काॅलरशिप से सम्मानित

विदित हो कि इसके तहत प्रधानमंत्री ट्रॉफी सर्वोत्तम छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 75 है जिन्हें रुपये 25,000/-छात्रवृत्ति के रूप में प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री ट्रॉफी मेरिट एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति अर्जित करने वालों की संख्या 180 है इसके तहत तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को रुपये 11,000/- प्रतिवर्ष और गैर-तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को रुपये 7,500/-छात्रवृत्ति प्रतिवर्ष दी जाती है।

सेल मेरिट और मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति हासिल करने वाले छात्रों की संख्या 37 है इसके अन्तर्गत तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को रुपये 3,000/- प्रतिवर्ष और गैर तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के रूप में रुपये 1,800/- प्रतिवर्ष प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार दोनों छात्रवृत्तियों के तहत कुल 292 छात्र सम्मानित किये गये।