breaking news New

जागरुकता कार्यक्रम में दी गई महिला अधिकारों की जानकारी

जागरुकता कार्यक्रम में दी गई महिला अधिकारों की जानकारी

 जगदलपुर।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जगदलपुर द्वारा महिलाओं के अधिकार एवं महिलाओं से संबंधित विधियों पर शिक्षा विभाग के समन्वय से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन लोहण्डीगुड़ा के बीआरसी भवन में आज किया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम में श्रीमती प्रीतम कौर मोटवानी अधिवक्ता रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित थी तथा प्रतिभागियों के रूप में शिक्षा विभाग के प्राचार्य, व्याख्याता, सहित पुलिस विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग व सखी वन स्टॉप सेंटर के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव गीता बृज द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ नालसा के संकल्प गीत के साथ मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित करते हुए किया गया।

उन्होंने इस अवसर पर कार्यक्रम के उद्देश्य एवं महिलाओं के अधिकारों से संबंधित विधिक सेवा योजनाओं तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के संबंध में निःशुल्क विधिक सहायता से संबंधित जानकारी देते हुए अपराधों पर नियंत्रण के लिए शिक्षा को आवश्यक बताया। रिसोर्स पर्सन प्रीतम कौर मोटवानी द्वारा दहेज प्रतिषेध अधिनियम, भरण-पोषण, स्त्रीधन, पैतृक संपत्ति, शिक्षा का अधिकार संबंधित जानकारी सहित महिलाओं के लिए शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी विस्तारपूर्वक प्रदान की गई।

सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी  शालिनी तिवारी, लोहण्डीगुड़ा द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को पॉक्सो एक्ट, गुडटच बैडटच के बारे में जानकारी प्रदान की गई। सखी वन स्टाप सेंटर की पैरालीगल वालिंटियर्स माधुरी श्रीवास द्वारा सखी वन स्टाप सेंटर में एक ही छत के नीचे पीड़ित महिलाओं को दी जाने वाली सहायता के संबंध में  बताया। सहायक पुलिस उपनिरीक्षक  योगिता कश्यप ने महिलाओं की रक्षा हेतु पुलिस के कर्तव्यों के संबंध में जानकारी दी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा इस अवसर पर विधिक सेवा योजनाओं पर आधारित नालसा द्वारा निर्मित लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया। 

इसके साथ ही महिलाओं के अधिकारों एवं महिलाओं से संबंधित विधियों पर विभिन्न कानूनी समस्याओं पर आवश्यक चर्चा कर उनका समाधान भी किया गया। जागरूकता कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी  सत्यदेव पाण्डेय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैरालीगल वालिंटियर्स  नवीन जोशी,  होमंश मौर्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी- कर्मचारियों द्वारा आवश्यक सहयोग प्रदान किया गया।