breaking news New

बिहार में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू, नीतीश ने लिया टीका

बिहार में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू, नीतीश ने लिया टीका

पटना।  बिहार में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण के तीसरे चरण की आज शुरुआत हुई और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी टीका लिया।

मुख्यमंत्री कुमार ने सोमवार को यहां इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण का शुभारंभ करने के बाद अपने वीडियो संदेश में कहा कि आज उन्होंने कोरोना वायरस के टीके का पहला डोज लिया है। चिकित्सा केन्द्रों पर ठीक ढंग से टीकाकरण का काम किया जा रहा है। पहले चरण के टीकाकरण की शुरुआत आईजीआईएमएस से ही की गयी थी, जिसमें वह शामिल हुए थे।

उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 60 वर्ष से 45 वर्ष के बीच के वैसे लोग जो चिह्नित गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उनका टीकाकरण कराया जायेगा। पहले इसके लिए 50 वर्ष उम्र निर्धारित था। केंद्र ने इसके लिये नया दिशा-निर्देश जारी किया है। उन्हें पूरा भरोसा है कि टीकाकरण सभी लोग करायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से मुक्ति पाना बहुत जरूरी है। कोरोना पूरी दुनिया में फैला हुआ है, अपने देश में कम है। बिहार में खासकर और भी कम है। कोरोना से मुक्ति के लिए जो भी अनुसंधान एवं शोध हुए वह अपने देश में ही हुआ है। अपने देश की वैक्सीन को दूसरे देशों में भी भेजा जा रहा है, यह खुशी की बात है। उन्हें पूरा भरोसा है कि सभी बिहारवासी इसका लाभ उठाएंगे और टीकाकरण करायेंगे। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को कोरोना के प्रति सचेत रहना है, मास्क लगाना है, हाथ को ठीक ढंग से धोते रहना है और दो गज की दूरी रखने की कोशिश करनी चाहिये।

मुख्यमंत्री कुमार ने कहा कि बिहार में कोरोना के मामले घटे हैं फिर भी लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए ताकि कोरोना से मुक्ति मिले। आईजीआईएमएस में ही सभी विधायकों एवं विधान पार्षदों का टीकाकरण किया जाएगा। सभी को टीका लगवाने के बाद तीस मिनट तक चिकित्सकों की निगरानी में रहना है ताकि किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी होने वाली परेशानियों पर नजर रखी जा सके। इसकी विस्तृत रूप से सूचना सभी को दी जायेगी। सुबह नौ बजे से 11 बजे तक और दिन में एक बजे से शाम सात बजे तक विधायकों एवं विधान पार्षदों के टीकाकरण का इंतजाम रहेगा। अन्य लोगों के लिए जिनका निबंधन हो जाएगा, उनका भी टीकाकरण कराया जाएगा।