breaking news New

सदन का संचालन कर रहे विधायक सत्यनारायण शर्मा ने भाजपा के 7 विधायकों को किया निलबिंत, विधानसभा सत्र कल तक के लिए स्थगित

सदन का संचालन कर रहे विधायक सत्यनारायण शर्मा ने भाजपा के 7 विधायकों को किया निलबिंत, विधानसभा सत्र कल तक के लिए स्थगित

रायपुर, 21 दिसंबर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया। सत्र के पहले ही दिन गर्मागर्मी देखने को मिली। सोमवार को विधानसभा  की कार्यवाही शुरू होते ही संसदीय सचिव के अधिकारों पर सदन में हंगामा शुरू हो गया। सदन में विधायक अजय चंद्राकर ने राज्य सरकार की तरफ से संसदीय सचिवों के अधिकारों से जुड़े आदेश जारी करने की मांग की, जिस पर विधिमंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि उच्च न्यायालय और विधानसभा के आसंदी से ऐसे किसी भी प्रकार के आदेश जारी करने के निर्देश नहीं मिले हैं। उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार संसदीय सचिवों को अधिकार दिए गए हैं। इसी के साथ विधिमंत्री अकबर ने उच्च न्यायालय के आदेश की जानकारी सदन को दी।

प्रश्नकाल में उठा स्थाई और स्थाई विद्युत पंप कनेक्शन का आवेदन पेंडिंग होने का  मामला। कांग्रेसी विधायक सन्नी साहू के सवाल पर विपक्ष ने सरकार को घेरा। विपक्ष ने जवाब से असंतुष्ट होकर किया वॉक आउट। 

विपक्ष की ओर से अजय चंद्राकर और बृजमोहन अग्रवाल ने संसदीय सचिवों के अधिकार कर्तव्य को लेकर स्थिति स्पष्ट करने की  मांग की। लगातार दूसरे सत्र में विपक्ष उठा रहा है संसदीय सचिवों के अधिकार का मुद्दा। स्थिति स्पष्ट करने को लेकर शून्य काल में चर्चा। संसदीय सचिवों के अधिकार और कार्यों को लेकर आदेश जारी नहीं होने पर विपक्ष ने सरकार को घेरा। विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश की अवहेलना का लगाया आरोप। विस अध्यक्ष ने पिछले सत्र में दिया था निर्देश ।

अजय चंद्राकर को बैठने को कहने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से नाराज हुआ विपक्ष।  सभी सदस्यों ने कुर्सी से उठ कर हंगामा शुरू कर दिया।  बृज मोहन अग्रवाल ने कहा ऐसे में सदन नहीं चल पाएगा। उन्होंने कहा, सदन के नेता को आवेश में नही आना चाहिए। 

विधानसभा अध्यक्ष के आदेश का एक महीने के भीतर पालन नहीं करने को लेकर विशेषाधिकार हनन  की सूचना। अध्यक्ष ने संसदीय सचिवों के अधिकार और विशेषाधिकार हनन मामले को रखा विचाराधीन है। बृज मोहन अग्रवाल ने संसदीय सचिवों के सम्बंध में लिखित आदेश जारी करने की भी की मांग। 

वहीं बीजेपी सदस्यों ने धान खरीदी में होने वाली दिक्कत को लेकर लाया काम रोको प्रस्ताव व धान खरीदी का रकबा कम करने और किसानों को परेशानी को लेकर चर्चा की मांग की। 

विधायक बृजमोहन अग्रवाल के समर्थन में भाजपा विधायकों ने सदन में प्रदर्शन किया नारेबाजी की। जिस पर सदन का संचालन कर रहे विधायक सत्यनारायण शर्मा ने भाजपा के 7 विधायकों को किया निलबिंत करते हुए विधानसभा सत्र कल तक के लिए स्थगित कर दी।